आंध्र प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यानों में हैं 94 बेस कैंप

अमरावाती/नई दिल्ली, 9 मार्च (आईएएनएस)। अवैध शिकार, शिकार और मानव अतिक्रमण पर अंकुश लगाने समेत कई पहलें हैं, जो आंध्र प्रदेश की सरकार ने राज्य में स्थित राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों की रक्षा के लिए की हैं।

मंगलवार को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने राज्यसभा में सूचित किया कि आंध्र प्रदेश सरकार ने संरक्षित क्षेत्रों में 94 आधार शिविर स्थापित किए हैं और 8 स्ट्राइक बलों को एरिया प्रबंधकों के साथ तैनात किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मानव-वन्यजीव संघर्ष के कारण मृत्यु, चोट इत्यादि के मामले में समय पर भुगतान किया जाता है। आसपास के गांवों में जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं और स्थानीय समुदाय सुरक्षा में लगे हैं।

यह जानकारी आंध्र प्रदेश के राज्यसभा सांसद परिमल नथवाणी के सवालों को लेकर दी गई। जो भारत में राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों की जानकारी देना चाहते थे ।

आंध्र प्रदेश के 16 राष्ट्रीय उद्यानों में से नागार्जुन सागर-श्रीशैलम अभयारण्य बड़े हैं। जो 1,402 वर्ग किलोमीटर में फैला है। श्री पेनुसिला नरसिम्हा अभयारण्य जो 1,092 वर्ग किमी में फैला है और पापिकोन्डा राष्ट्रीय उद्यान जो 1013 वर्ग किमी में फैला है।

–आईएएनएस

एचके/एसजीके