आईएसएस को विकिरण जोखिम से बचाने के लिए नासा की टीम ने विकसित की तकनीक

वाशिंगटन, 21 अगस्त (आईएएनएस)। नासा के शोधकर्ताओं की एक टीम ने भविष्य के अन्वेषण मिशनों के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर विकिरण जोखिम की भविष्यवाणी करने के लिए एक तकनीक विकसित की है।

अंतरिक्ष विकिरण तीन प्राथमिक स्रोतों से उत्पन्न होता है: पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में फंसे कण, सौर ज्वालाओं के दौरान अंतरिक्ष में गोली मारने वाले कण, और गांगेय ब्रह्मांडीय किरणें, जो हमारे सौर मंडल के बाहर उत्पन्न होती हैं।

जर्नल नेचर-साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अंतरिक्ष यात्रियों के आईएसएस मेडिकल मॉनिटरिंग अध्ययन के परिणाम प्रदर्शित करते हैं कि पृथ्वी पर विकिरण जोखिम के लिए एक व्यक्तिगत अंतरिक्ष यात्री के डीएनए की संवेदनशीलता अंतरिक्ष यान के दौरान उनके डीएनए की प्रतिक्रिया की भविष्यवाणी कैसे कर सकती है जैसा कि उनके गुणसूत्रों में परिवर्तन द्वारा मापा जाता है।

नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर से होंगलू वू ने कहा, हम जानना चाहते थे कि क्या अंतरिक्ष यात्रियों के शरीर में विकिरण जोखिम क्षति का पता लगाना और मापना संभव है, और अगर उम्र, लिंग और अन्य कारकों के आधार पर अंतर थे जिन्हें अंतरिक्ष में जाने से पहले मापा जा सकता था।

वू ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, हम उम्मीद करते हैं कि इन मापों का उपयोग अंतरिक्ष यात्रियों को विकिरण से बचाने के तरीकों को विकसित करने और तुलना करने में मदद करने के लिए किया जाएगा।

अध्ययन में तीन प्रमुख माप शामिल थे। अंतरिक्ष यात्रियों के स्टेशन पर जाने से पहले, शोधकतार्ओं ने उनकी बेसलाइन क्रोमोसोमल स्थिति का आकलन करने के लिए उनकी रक्त कोशिकाओं की जांच की, जिसके खिलाफ भविष्य में होने वाले किसी भी बदलाव को मापा जा सकता है।

इन रक्त के नमूनों को जानबूझकर पृथ्वी पर गामा-किरण विकिरण के संपर्क में लाया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनकी कोशिकाओं ने कितनी आसानी से गुणसूत्र परिवर्तन जमा किए हैं।

फीवसन ने कहा, यह देखने के लिए सभी रक्त नमूनों का विश्लेषण करने के लिए एक सांख्यिकीय विधि विकसित करना एक दिलचस्प चुनौती थी कि क्या अंतरिक्ष यात्री की रेडियोसक्रियता के पूर्व-उड़ान स्तर वास्तव में उनके स्पेसफ्लाइट-प्रेरित गुणसूत्र परिवर्तनों की भविष्यवाणी करने में भूमिका निभाते हैं।

डेटा का विश्लेषण करने के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि पुराने क्रू सदस्यों में बेसलाइन क्रोमोसोमल अनियमितताओं के उच्च स्तर थे, और पुराने अंतरिक्ष यात्रियों की रक्त कोशिकाएं युवा क्रू सदस्यों की तुलना में क्रोमोसोमल परिवर्तन विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील थीं।

नतीजे बताते हैं, जमीन पर गामा विकिरण द्वारा निर्धारित उच्च अंतर्निहित संवेदनशीलता वाले चालक दल के सदस्यों को कम संवेदनशीलता वाले लोगों की तुलना में उनके बाद के रक्त के नमूने में उनके गुणसूत्रों में उच्च स्तर के परिवर्तन देखने की संभावना थी।

यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि युवा अंतरिक्ष यात्रियों का जीवनकाल अधिक शेष होता है और वे विकिरण के संपर्क में आने से कैंसर विकसित करने के लिए पर्याप्त समय तक जीवित रह सकते हैं; कैंसर होने के लिए विकिरण के संपर्क में आने के बाद आमतौर पर पांच से 20 साल या उससे अधिक समय लगता है।

नासा का मानव अनुसंधान कार्यक्रम अंतरिक्ष विकिरण जोखिम के परिणामों को कम करने में मदद करने के लिए फार्मास्यूटिकल्स और प्रारंभिक रोग पहचान तकनीक जैसे चिकित्सा प्रतिवाद के क्षेत्र में अनुसंधान करना चाहता है।

–आईएएनएस

एनपी/एएनएम