आईएसबीटी पर डीटीसी बसों की लोकेशन पता लगाने के लिए मॉनिटर रूम स्थापित

नई दिल्ली, 25 फरवरी (आईएएनएस)। दिल्ली परिवहन निगम की ओर से शहर भर में चलने वाली सभी लो-फ्लोर और क्लस्टर बसों की निगरानी के लिए दिल्ली परिवहन विभाग का नया सेटअप कमांड रूम जल्द ही चालू हो जाएगा।

परिवहन विभाग ने आईएसबीटी कश्मीरी गेट पर उन्नत सुविधाओं से सुसज्जित एक केंद्रीकृत कमांड रूम स्थापित किया है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को नव सेटअप मॉनिटरिंग रूम और अन्य विकास कार्यो का निरीक्षण किया और बताया कि परियोजना के शुरूआती परीक्षण चल रहे हैं और जल्द ही इसे चालू किए जाने की संभावना है।

निरीक्षण के बाद मंत्री ने एक ट्वीट करके बताया कि उन्होंने सीसीटीवी, जीपीएस और पैनिक बटन से लैस सभी डीटीसी/कलस्टर बसों की निगरानी के लिए कश्मीरी गेट आईएसबीटी में निरीक्षण कमान और नियंत्रण केंद्र का निरीक्षण किया है।

उन्होंने इस नई प्रणाली पर खुशी जाहिर की।

इस परियोजना को दिल्ली मंत्रिमंडल ने पिछले साल दिसंबर में मंजूरी दी थी, लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के कारण देशव्यापी बंद के कारण काम रोक दिया गया था।

बता दें कि दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिला यात्रियों को सुरक्षित सफर तय करने के लिए आईएसबीटी में कंट्रोल एंड कमांडिंग सेंटर बनाया गया है। यहां दिल्ली में इन बसों का रियल टाइम डाटा उपलब्ध होगा। बसों में लगे सीसीटीवी फुटेज, लोकेशन और पैनिक बटन को इस कमांडिंग सेंटर से जोड़ा गया है। किसी भी यात्री, खास तौर पर महिला यात्री को अगर कोई समस्या है और वह पैनिक बटन दबाती है तो तुरंत सेंटर को अलर्ट मिलेगा, जिससे सेंटर में बैठे ऑपरेटर बस को लाइव देख सकते हैं।

–आईएएनएस

एकेके-एसकेपी