आस्ट्रेलिया का दौरा स्थगित होने से मेजबान द. अफ्रीका निराश

जोहान्सबर्ग, 3 फरवरी (आईएएनएस)। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए टेस्ट सीरीज के लिए उसके देश का दौरा स्थगित करने के क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के फैसले पर निराशा जाहिर की है।

ऑस्ट्रेलिया ने कोविड-19 वायरस के प्रकोप के फिर बढ़ने के बाद अस्वीकार्य स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम का हवाला देते हुए मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका का अपना दौरा स्थगित कर दिया। दक्षिण अफ्रीका दौरा स्थगित होने से आस्ट्रेलिया अब आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में क्वालीफाई करने से लगभग बाहर हो गया है।

आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इस महीने के आखिर में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना था लेकिन क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अंतरिम मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका का दौरा जोखिम भरा है और उन्हें यह अस्वीकार्य है।

सीएसए ने एक बयान में कहा, इस तरह की खबरें सुनकर सीएसए निराश है। खिलाड़ियों की सुरक्षा हमेशा सर्वोपरि होती है और पिछले कुछ महीनों में, सीएसए ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के बारे में सीए के साथ कई विस्तृत चर्चा की है। सीएसए ने हमारे ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों की बदलती मांगों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की।

उन्होंने कहा, सीएसए विशेष रूप से निराश है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने हाल ही में जैव-सुरक्षित वातावरण (बीसीए) में सेंचुरियन में श्रीलंका की मेजबानी की थी, जिसमें कोई भी प्रोटोकॉल नहीं था। वर्तमान में, पाकिस्तान की महिला टीम डरबन में एक सुरक्षित बीएसई में हमारे देश के दौरे पर है।

इस बीच, पूर्व कप्तान और एसएसए के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ ने आस्ट्रेलिया के फैसले पर निराशा जाहिर करते हुए कहा, हमें सीए के इस फैसले से काफी निराशा हुई है। सीएसए पिछले कुछ सप्ताह से यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रहा था कि सीए की हर अपेक्षा को पूरा किया जा सके।

उन्होंने कहा, यह हमारे लिए बायो-सेफ्टी कैबिनेट (जैव-सुरक्षित) में सबसे लंबा दौरा होने वाला था जिसकी शुरूआत इस महीने के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज से होनी थी। ऐसे में आखिरी लम्हों में सीए के इस फैसले के बारे में सुनना काफी निराशाजनक है।

सीएसए के मेडिकल आफिसर डॉक्टर सुएब मांजरा ने कहा, हमने सीए को जिन प्रोटोकॉल का प्रस्ताव दिया था, वे अभूतपूर्व थे। सबसे पहले, हम सहमत हुए थे कि हमारी अपनी टीम ऑस्ट्रेलियाई टीम के आगमन से 14 दिन पहले ही बीएसई में प्रवेश करेगी। इस प्रकार पाकिस्तान के मौजूदा दौरे के दौरान उनकी योजना में बदलाव किया गया।

मांजरा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी टीम को एक अलग होटल में जाना था।

उन्होंने कहा, इसके अलावा, सभी होटल कर्मचारी, मैच अधिकारियों और यहां तक कि बस ड्राइवरों को ऑस्ट्रेलिया के आगमन से 14 दिन पहले बीएसई में प्रवेश करना था। इसके अलावा, सीएसए ने भी अपने संपर्क के उचित ट्रैकिंग को सुनिश्चित करने के लिए लागत पर एक ऑस्ट्रेलियाई ट्रैकिंग सिस्टम आयात करने के लिए प्रतिबद्ध किया था।

– -आईएएनएस

ईजेडए-एसकेपी