इंडिया गेट को मिला एक अनोखा मॉर्डन बीट बूथ

नई दिल्ली, 26 दिसंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी का इंडिया गेट देखने पहुंचने वाले पर्यटक अब किसी भी आपात स्थिति में पुलिस से आसानी से संपर्क कर सकते हैं।

नए साल के आगमन से पहले एक मॉर्डन बीट बूथ की शुरुआत की गई है, जिसमें सार्वजनिक घोषणा प्रणाली, जागरूकता संदेशों और सौर पैनल के प्रदर्शन के लिए एलईडी पैनल भी है। इसकी शुरुआत शनिवार को युद्ध स्मारक में उद्घाटन किया गया।

बूथ वाटर प्रूफ, फायर प्रूफ, डस्ट प्रूफ और यहां तक तोड़फोड़ से भी रहित है।

विशेष सीपी कानून और व्यवस्था (दक्षिण क्षेत्र) सतीश गोलच्छा ने अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की उपस्थिति में बूथ का उद्घाटन किया।

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त पीआरओ अनिल मित्तल ने कहा, यह दिल्ली पुलिस द्वारा सार्वजनिक आउटरीच के लिए एक प्रयास है। चूंकि बूथ की उपस्थिति सौर ऊर्जा चालित एलईडी पैनल से है, यह काफी दूरी से वर्धित दृश्यता के साथ एक विशिष्ट लुक देता है। किसी भी तरह की जरूरत पड़ने पर लोग आसानी से पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। ऐसे पुलिस बूथ दिल्ली में अन्य प्रमुख स्थानों पर भी स्थापित किए जाएंगे।

बूथ में सौर ऊर्जा-सक्षम सुविधा है, जिसमें 10 घंटे की स्टोरेज कैपेसिटी है। यह रिमोट-वाईफाई संचालित है जो अपने शीर्ष पर स्थापित एलईडी पैनलों पर सूचनात्मक और जागरूकता संदेशों के डिजिटल प्रदर्शन के लिए सक्षम है और सार्वजनिक घोषणाओं के लिए भी प्रणालीयुक्त है। इसके केबिन में गतिशील वार्डरोब के साथ आदर्श तापमान बनाए रखने के लिए मौसम रेगुलेटर लगा हुआ है। साथ ही इसमें सार्वजनिक इंटरफेस के लिए आपातकालीन और सार्वजनिक सुविधा डेस्क के लिए प्राथमिक चिकित्सा सुविधा भी मौजूद है।

यह मॉडल बीट बॉक्स न सिर्फ दिल्ली पुलिस की मैत्रीपूर्ण छवि को बढ़ाएगा, बल्कि अत्यधिक मौसम की स्थिति में भी पुलिसकर्मियों के लिए एक आरामदायक वातावरण प्रदान करेगा।

–आईएएनएस

एमएनएस/एसजीके