इंडोनेशिया ने आपातकालीन कोविड प्रतिबंध लगाया

जकार्ता, 4 जुलाई (आईएएनएस)। इंडोनेशिया ने कोरोना के बढ़ते कहर को रोकने के लिए 20 जुलाई तक जावा और बाली में आपातकालीन सामुदायिक गतिविधि प्रतिबंध लगाने की बात कही है, जिसे स्थानीय रूप से पीपीकेएम के रूप में जाना जाता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश में कोविड -19 मामलों की संख्या खतरनाक दर से बढ़ रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि इंडोनेशिया ने पिछले 24 घंटों में 27,913 नए पुष्ट मामले दर्ज किए, जो उच्चतम दैनिक स्पाइक है। इसके साथ ही, कोविड की संख्या कुल मिलाकर 2,256,851 तक पहुंच गई है। यहां मार्च 2020 में पहला संक्रमण पाया गया था।

राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि ताजा मामलों में वृद्धि के बीच इंडोनेशियाई राष्ट्र और लोगों की सुरक्षा के लिए नीति महत्वपूर्ण है।

वर्तमान स्थिति में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए और अधिक निर्णायक उपायों की आवश्यकता है।

राष्ट्रपति ने कहा कि यह नीति सामुदायिक गतिविधियों पर अब तक लागू किए गए प्रतिबंधों की तुलना में सख्त प्रतिबंध लागू करती है।

इंडोनेशियाई सरकार ने पीपीकेएम के कार्यान्वयन के साथ-साथ महामारी पर अंकुश लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

पीपीकेएम का समर्थन करने के लिए, वित्त मंत्रालय ने स्वास्थ्य देखभाल के लिए बजट को बढ़ाकर 185.98 ट्रिलियन रुपये (12 बिलियन डॉलर) कर दिया।

वित्त मंत्री श्री मुल्यानी इंद्रावती ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, राष्ट्रीय आर्थिक सुधार में स्वास्थ्य देखभाल सर्वोच्च प्राथमिकता है और अब टीकाकरण, निदान और उपचार के विकास के साथ, स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता बढ़ेगी।

सरकार ने पीपीकेएम के दौरान संयुक्त बल में 53,000 कर्मियों को तैनात करने का भी फैसला किया है।

समुद्री मामलों और निवेश के समन्वय मंत्री लुहुत बिनसर पंडजैतन ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले को दंडित करेगी।

शनिवार तक, इंडोनेशियाई सरकार को कई विदेशी उत्पादकों से थोक और रेडी-टू-यूज दोनों टीकों की लगभग 119,726,800 खुराक प्राप्त हुई हैं और निकट भविष्य में टीकों की ज्यादा आवक होने की उम्मीद है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस