इटली के कोविड संकेतकों में लगातार हो रहा सुधार

रोम, 14 मई (आईएएनएस)। इटली के मुख्य कोरोनावायरस संकेतकों में सुधार जारी है, दो सप्ताह से अधिक समय से देश में नए प्रतिबंध लागू है, साथ ही वैक्सीनेशन देशभर में तेजी से रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इटली में पूरी तरह से टीका ले चुके निवासियों की कुल संख्या 80 लाख है।

गुरुवार तक, इटली में 25.6 मिलियन लोगों को कोविड जैब की कम से कम एक खुराक मिली है, जिसका अर्थ है कि देश की कुल आबादी का 13.4 प्रतिशत हिस्सा पूरी तरह से वैक्सीनेटिड हो गया है और 42 प्रतिशत आबादी को आंशिक रूप से टीका लगाया जा रहा है।

वहीं इटली ने गुरुवार को 24 घंटे में 8,000 से अधिक नए संक्रमण दर्ज किए, साथ ही 201 मौतों की सूचना दी।

गहन देखभाल इकाइयों में रोगियों की कुल संख्या गुरुवार को 1,893 थी, बुधवार की तुलना में 99 की गिरावट आई है और 10 दिन पहले की तुलना में 597 कम है।

स्वास्थ्य देखभाल अनुसंधान इकाई गिम्बे फाउंडेशन और स्वास्थ्य विश्लेषकों ने देश के टीकाकरण कार्यक्रम को हाल के सुधारों के लिए जिम्मेदार ठहराया।

गिम्बे फाउंडेशन की गणना से पता चला है कि 5 से 11 मई बीच नए मामलों की संख्या में पिछले सप्ताह की तुलना में 19.0 प्रतिशत गिरावट आई है, वहीं मृत्यु दर 15.4 प्रतिशत कम हो गई है, जबकि 35 दिन पहले से गहन देखभाल इकाई के मामले 45.1 प्रतिशत कम है।

सफलता के बावजूद, फाउंडेशन ने सरकार से वर्तमान स्वयंसेवी प्रणाली के बजाय उच्च जोखिम वाली श्रेणियों में टीकाकरण के लिए सक्रिय रूप से जोर देने का आग्रह किया है।

शुक्रवार की सुबह तक, इटली ने 123,745 मौतों के साथ कुल 4,139,160 कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए हैं।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरएचए