इथियोपिया में 100 बच्चों की हत्या पर यूनिसेफ चिंतित

अदीस अबाबा, 10 अगस्त (आईएएनएस)। यूनिसेफ ने इथियोपिया के अफार क्षेत्र में विस्थापितों के लिए एक जगह पर 100 बच्चों सहित 200 से ज्यादा लोगों की कथित हत्या पर अत्यधिक चिंता व्यक्त की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर के हवाले से सोमवार को कहा, अफार और पड़ोसी टिग्रे के अन्य इलाकों में लड़ाई का तेज होना बच्चों के लिए विनाशकारी है।

यह टिग्रे में महीनों के सशस्त्र संघर्ष का अनुसरण करता है जिसने कम से कम 160,000 बच्चों सहित लगभग 400,000 लोगों को अकाल जैसी स्थिति में डाल दिया है।

एक स्वास्थ्य सुविधा और एक स्कूल में शरण लिए हुए विस्थापित परिवारों पर हमला 5 अगस्त को हुआ था।

फोर ने एक बयान में कहा कि हाल की लड़ाई ने 100,000 से अधिक लोगों को विस्थापित किया है, जिसमें से 20 लाख लोग पहले ही अपने घरों को छोड़ चुके हैं।

यूनिसेफ का अनुमान है कि अगले 12 महीनों में टिग्रे में जानलेवा कुपोषण से पीड़ित बच्चों की संख्या में 10 गुना वृद्धि होगी।

विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) उन आधे लोगों तक पहुंच गया, जिनकी सहायता करने की योजना बनाई गई थी, जिनमें उत्तरी इथियोपिया में अकाल के कगार पर मौजूद समुदाय भी शामिल थे।

यह भोजन, नकदी, ईंधन और काम कर रहे दूरसंचार उपकरणों की भारी कमी का सामना कर रहा है।

डब्ल्यूएफपी ने कहा कि पिछले हफ्ते, अबला कॉरिडोर के माध्यम से 175 से ज्यादा सहायता ट्रक टिग्रे क्षेत्र में पहुंचे और आने वाले दिनों में 90 और आने की उम्मीद है।

टिग्रे की लगभग 90 प्रतिशत आबादी, लगभग 5.2 मिलियन लोगों को मानवीय खाद्य सहायता की आवश्यकता है।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी और उसके सहयोगियों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए रोजाना कम से कम 100 ट्रकों की आवश्यकता होती है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस