इस मंदिर में धोती-कुर्ते में दिखेंगे पुलिसकर्मी

वाराणसी: अगर आप हाल ही में वाराणसी के प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर जाने वाले हैं, तो आपको वहां कुछ अलग दिखाई देगा। यदि आप सोच रहे हैं कि मंदिर का रूप-रंग बदला गया है, तो ऐसा नहीं है। दरअसल यहाँ तैनात पुलिसकर्मियों के लिए नया ड्रेस कोड लागू किया गया है। अब मंदिर के गर्भगृह में तैनात पुलिसकर्मी खाकी वर्दी की बजाए धोती-कुर्ता पहनकर ड्यूटी देंगे। हालांकि गर्भगृह के बाहर तैनात पुलिस वालों पर यह नियम लागू नहीं होगा।

लंबे समय की मांग 
मालूम हो कि काशी विश्वनाथ मंदिर कैंपस और उसके बाहरी हिस्सेा में सुरक्षा के मद्देनजर तीन चरणों में जवानों की तैनाती की गई है। अब तक गर्भगृह में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तैनात पुलिस जवान अपनी यूनिफार्म में होते हैं, जिसमें चमड़े की बेल्ट भी शामिल है। इसका काफी लंबे अरसे से विरोध किया जा रहा था। मंदिर न्या्स की बैठक में भी कई बार यह मसला उठा मगर कोई निर्णय नहीं हो सका। अब पुलिस प्रशासन ने इस दिशा में कदम उठाया है।

विभाग ने दिया धोती-कुर्ता
ज्ञानावापी सुरक्षा प्रभारी एसपी शैलेंद्र कुमार राय के मुताबिक,  लंबे समय से चल रही प्रक्रिया के बाद गर्भगृह में तैनात जवानों के लिए नया ड्रेस कोड अनिवार्य किया गया है। छह-छह घंटे की शिफ्ट में छह जवानों की ड्यूटी गर्भगृह में लगती है। इस तरह कुल 18 जवानों को पुलिस विभाग की ओर से धोती-कुर्ता उपलब्धभ कराया गया है। इसे पहनने पर ही जवान गर्भगृह में ड्यूटी पर रह सकेंगे।