ईरान ने वेबसाइट डोमेन पर कब्जा जमाने के अमेरिका के कदम की निंदा की

तेहरान, 24 जून (आईएएनएस)। ईरानी सरकार ने दर्जनों वेबसाइट डोमेन को जब्त करने के अमेरिका के कदम की अभिव्यक्ति की वैश्विक आजादी को कमजोर करने और मीडिया में स्वतंत्र आवाजों को चुप कराने के एक व्यवस्थित प्रयास के रूप में निंदा की है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को एक बयान में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने वॉशिंगटन द्वारा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के संबंध में दोहरे मानक को अपनाए जाने की बात को शर्मनाक कहते हुए उसकी आलोचना की।

खतीबजादेह ने बयान में कहा, अमेरिका के मौजूदा प्रशासन ने ठीक पिछले प्रशासन के रास्ते का अनुसरण किया है, जिसका परिणाम और कुछ नहीं, बल्कि वॉशिंगटन को एक बार और हार का सामना करना होगा।

उन्होंने कहा, ईरान ने अमेरिका की अवैध और धमकाने वाली कार्रवाई को खारिज कर दिया और कानूनी प्रक्रियाओं के जरिए इस पर आगे देखरेख की जाएगी।

मंगलवार को वॉशिंगटन के न्याय विभाग ने अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए ईरानी इस्लामिक रेडियो और टेलीविजन यूनियन (आईआरटीवीयू) द्वारा उपयोग की जाने वाली 33 वेबसाइटों और कातिब हिजबुल्लाह (केएच) द्वारा संचालित तीन अन्य वेबसाइटों को जब्त करने की घोषणा की।

विभाग ने कहा कि इराक में सक्रिय शिया मिलिशिया समूह, आईआरटीवीयू और केएच दोनों को अमेरिकी सरकार द्वारा नामित किया गया था और बिना लाइसेंस के अमेरिका में वेबसाइट और डोमेन सेवाएं प्राप्त करने से प्रतिबंधित किया गया था।

ईरानी राज्य के स्वामित्व वाले समाचार चैनल प्रेस टीवी और अल-आलम की वेबसाइटें अवरुद्ध होने वालों में से थीं, जबकि ये दोनों ईरानी डोमेन का उपयोग करके बाद में फिर से संचालित हुईं।

–आईएएनएस

एएसएन/आरजेएस