उच्च ईंधन लागत से ऑटो पेंट-अप की मांग प्रभावित हुई

नई दिल्ली, 10 जुलाई (आईएएनएस)। पिछले साल की तुलना में मौजूदा अनलॉक चरण में उच्च ईंधन लागत के साथ-साथ ओईएम द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी से ऑटो-पेंट-अप की मांग प्रभावित हुई है।

तदनुसार, कार ग्राहकों की अपेक्षाकृत बेहतर आय प्रोफाइल को देखते हुए, 2डब्ल्यू की मांग कम रही है, जबकि पीवी की मांग अधिक लचीली है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा, मौजूदा अनलॉक चरण में, मांग में कमी (पिछले साल के विपरीत) कमजोर है, क्योंकि ग्राहकों की भावना आंशिक रूप से उच्च ईंधन की कीमतों से प्रभावित हुई है – कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हैं, जिसके परिणामस्वरूप उच्च परिचालन लागत और ओईएम द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी कमोडिटी की बढ़ती कीमतों को ऑफसेट करने के लिए की गई है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के बयान के अनुसार, इसके अलावा, ग्रामीण खंड में मांग पिछले वर्ष की तरह लचीली नहीं रही है, जून 2021 में 2डब्ल्यू ओईएम की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, पीवी की मांग जरूर कुछ तेजी पकड़ रही है (क्योंकि कोविड से उच्च आय वाले उपभोक्ता अपेक्षाकृत कम प्रभावित हुए हैं)।

ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि रिकवरी की सीमा निर्धारित करने के लिए दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति एक महत्वपूर्ण कारक होगी।

इसके अलावा, फर्म ने बताया कि कमोडिटी की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं, ओईएम ने कीमतों को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए बढ़ा दिया है।

फर्म ने कहा, इसके अलावा, अप्रैल-मई 2021 में अचानक कोविड की लहर के प्रकोप के परिणामस्वरूप अस्थायी उत्पादन बंद हो गया, जो इस तिमाही में लाभप्रदता को प्रभावित करेगा।

इसके अलावा, आगे बढ़ते हुए विकास की उम्मीदों और फर्म कमोडिटी कीमतों के पीछे मार्जिन हेडविंड के कारण फर्म को ईपीएस अपग्रेड के लिए सीमित जगह की उम्मीद है।

ब्रोकरेज फर्म ने कहा, नतीजतन, ऑटो इंडेक्स के व्यापक बाजार के अनुरूप प्रदर्शन करने की उम्मीद है। हम विविध भौगोलिक उपस्थिति वाले शेयरों के लिए अपनी प्राथमिकता दोहराते हैं – बजाज ऑटो, टाटा मोटर्स और भारत फोर्ज।

बयान में कहा गया है, हमारे पास घरेलू केंद्रित ओईएम के बीच मारुति पर एक खरीद भी है, क्योंकि इसके उत्पाद पोर्टफोलियो में वैकल्पिक ईंधन वेरिएंट (सीएनजी और आगामी हाइब्रिड मॉडल) शामिल हैं।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम