उत्तर प्रदेश कोविड से ठीक होने की दर 99 प्रतिशत तक बढ़ी

लखनऊ, 26 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में कोविड से ठीक होने की दर उल्लेखनीय रूप से 99 फीसदी तक पहुंच गई है, जबकि 1 और जिले में इस वायरस के दोबारा पनपने की आशंका है।

यह अलीगढ़, बलरामपुर, हाथरस, बस्ती, महोबा, श्रावस्ती, एटा और फतेहपुर के 8 जिलों में सक्रिय और ताजा कोविड संक्रमण के रूप में शून्य हो गया है और उत्तर प्रदेश अब तेजी से कोरोनावायरस मुक्त होने की ओर बढ़ रहा है।

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में राज्य के 8 जिलों ने बड़ा बढ़ावा दिया है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, उत्तर प्रदेश की कोविड प्रतिक्रिया काफी बेहतर हो रही है और इससे लगातार दूसरे दिन नए मामलों के उभरने को 50 से नीचे और दो सप्ताह से अधिक समय तक 100 से नीचे लाकर ट्रांसमिशन स्तर को कम कर दिया है।

पिछले 24 घंटों में परीक्षण किए गए 2,50,406 नमूनों में से केवल 43 का परीक्षण पॉजिटिव रहा।

उत्तर प्रदेश के ठीक विपरीत, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त लॉकडाउन उपायों का विकल्प चुना और ताजा संक्रमणों की संख्या में कोई गिरावट दर्ज करने में विफल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में सक्रिय मामले अब 868 पर है, जिसे 30 अप्रैल को 3,10,783 मामलों में अपने चरम से 99.6 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी के साथ लाया गया है।

कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए गहन ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट और टीकाकरण को आंशिक कोरोना कर्फ्यू के माध्यम से रोकथाम जैसे उपायों को लागू करते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके विनाशकारी प्रभाव को कम करने के लिए बहुआयामी ²ष्टिकोण के साथ काम किया, जिसके परिणामस्वरूप पॉजिटिविटी दर में 0.02 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो देश में सबसे कम है।

एक अन्य महत्वपूर्ण विकास में, 75 जिलों में से किसी ने भी दो अंकों में ताजा संक्रमण की सूचना नहीं दी, जिससे यह संकेत मिलता है कि कोविड की खतरनाक दूसरी लहर को समाप्त कर दिया गया है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस