उन्नाव आैर कठुआ बलात्कार के निषेध में निकाली आक्रोश रैली

पुणे: पुणेसमाचार आॅनलाइन

उन्नव आैर कठुआ बलात्कार के निषेध में कोंढवा में सभी धर्म, जात-पात, विभिन्न राजनीतिक पार्टी व सामाजिक संगठनों की ओर से आक्रोश रैली का आयोजन किया गया था। यह रैली किसी एक जाति, धर्म व पक्ष नहीं निकाली थी, ब्लकि इस रैली में कोंढवा के सभी निवासियों द्वारा आयोजित की गई थी। करीबन इस रैली में 7 से 8 हजार लोग शामिल हुए थे। जिसमें महिला व बच्चे बड़े पैमाने में शामिल हुए थे। जम्मू-कश्मीर में कठुआ में आठ साल की बच्ची के साथ आठ दिन बलात्कार करके हत्या करके उसकी लाश को जंगल में दबा दिया गया था। साथ ही उत्तरप्रदेश में उन्नाव में एक 17 साल की लड़की के साथ बलात्कार किया गया और उसके पिता की मौत पुलिस कस्टडी में हुई। इंसानियत में कालिख पोतनेवाली इन दो घटनाओं ने पूरे देश को शर्मसार कर दिया है। जिसमें सभी आरोपियों को जल्द से जल्द कड़ी सजा देने की मांग को लेकर यह रैली निकाली गई थी।

कड़ी धूप में 2 बजे के करीब यह रैली कोंढवा के कोणार्क पुरम माल से शुरू की गई। शुरूवात में महिला व उसके बाद छोटे बच्चे, पुरूष ने पैदल चलकर यह रैली ज्योति होटल में समाप्त की। रैली में शामिल हुए सभी लोगों ने अपने हाथ में काला फीता बांधकर निषेध दर्शाया। बहुत लोगों ने अपने हाथों में काले झंडे लिए हुए थे। रैली ज्योति होटल चौक में आने के बाद अफिया जावेद शेख, अलिजा जावेद शेख, उमेरा अफसर शेख इन बच्चों ने स्टेज पर भाषण के जरिए अपने विचार प्रकट किए। साथ ही दोनों बलात्कार के मामले में आरोपियों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो ऐसी मांग भी की।

इस तरह की घटना से साफ जाहिर होता कि हमारे देश में बहुत ही खराब समय चल रहा है। इस तरह की टिप्पणी करनेवाला पत्र 49 निवृत्त सनदी अधिकारियों ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा है। इस तरह की घटना काफी अमानवीय है, इस तरह का पत्र लिखकर पूर्व अधिकारियों ने हस्ताक्षर कर यह पत्र प्रधानमंत्री को भेजा। इस पत्र में पुणे की पूर्व पुलिस कमिशनर मीरा बोरवणकर, प्रसारभारती के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सिरकार, मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त ज्युलियो रिबेरो, सूचना अधिकार कार्यकर्ता अरूणा रॉय व पूर्व सूचना आयुक्त वजाहत हबीलुल्ला का समावेश है।

इस समय पूर्व विधायक महादेव बाबर, पूर्व मेयर व नगरसेवक प्रशांत जगताप, पुणे मनपा मनसे गटनेता वसंत मोरे, वानवडी- रामटेकडी क्षेत्रिय कार्यालय अध्यक्ष हाजी गफूर पठाण, नगरसेवक साईनाथ बाबर, नगरसेविका परवीन फिरोज शेख, नंदा लोणकर, हमीदा सुंडके, पूर्व नगरसेवक नारायण लोणकर, रईस सुंडके, अनिस सुंडके, हाजी फिरोज शेख, राष्ट्रवादी महिला उपाध्यक्ष हसीना इनामदार, जाफर खान, मजहर मणियार, अफजल पठाण, बसित शेख, जाहित शेख, जाहिद ,नावेद शेख, अमजद पठाण, इम्तियाज शेख, फरीद शेख, अनवर मेमन  व नागरिक उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम का सूत्रसंचालन इस्माइल आगवण ने किया था। रैली में छोटे बच्चों का भाषण होने के बाद दो मिनट के लिए मौन धारण किया गया था, उसके बाद राष्ट्रगीत का गाया गया। रैली के लिए कोंढवा पुलिस स्टेशन सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर मिलिंद गायकवाड व उनके सहकर्मी साथ ही कोंढवा यातायात विभाग की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।