उप्र के होमगार्ड कार्यालय में आग, योगी ने दिए जांच के आदेश (लीड-1)

लखनऊ, 19 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को गौतमबुद्ध नगर स्थित होमगार्ड कार्यालय में आग लगने की घटना को गंभीरता से लेते हुए मामले में जांच के आदेश दिए हैं। कार्यालय में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक हो गए। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने जिला मजिस्ट्रेट और गौतमबुद्ध नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को मंगलवार शाम तक मामले में आरोपियों को गिरफ्तार करने को कहा है।

उन्होंने होमगार्ड के प्रमुख सचिव और विभाग के महानिदेशक से आग की घटना की विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है।

गौतमबुद्ध नगर स्थित होमगार्ड कार्यालय में मंगलवार सुबह आग लग गई थी, जिसमें सैलरी मस्टर रोल्स जलकर खाक हो गए थे।

गौरतलब हो कि पिछले सप्ताह होमगार्डस को ड्यूटी आवंटित करने के मामले में घोटाला सामने आया था, जिसमें होमगार्ड्स की फर्जी उपस्थिति को चिन्हित कर करोड़ों रुपये ठग लिए गए थे।

इस मामले में योगी आदित्यनाथ ने पहले ही जांच के आदेश दे दिए हैं।

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने गौतमबुद्ध नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) वैभव कृष्ण को घोटाले मामले में शामिल लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दायर करने के निर्देश दिए हैं। मामले की जांच के लिए चार सदस्य टीम का गठन किया गया है।

पुलिस मानिदेशक ने संवाददाताओं को बताया कि यह ‘वर्चुअल पुलिसिंग’ का मामला है, क्योंकि रजिस्टरों में मौजूद चिह्न्ति वास्तव में मौजूद नहीं थे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने खुद इस मामले की प्रारंभिक जांच की है और सिफारिश की है कि संबंधित होमगार्ड अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए।

गौतमबुद्ध नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अनुसार, उन्हें सूचना मिली कि कई होमगार्ड ड्यूटी पर नहीं पहुंचते हैं, लेकिन उनकी हाजिरी लगाई जा रही है। कुछ अधिकारी अपना मेहनताना बराबर ले रहे हैं।

शुरुआती जांच में सामने आया कि पैसे निकालने के लिए पुलिस थाना प्रभारियों के फर्जी हस्ताक्षर किए जा रहे थे।