उप्र में 1 बजे तक 36.44 प्रतिशत मतदान (लीड-3)

लखनऊ, 19 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण के लिए 13 लोकसभा सीटों पर 1 बजे तक 36.44 प्रतिशत मतदान हुआ। सख्त धूप होने के बावजूद मतदाताओं ने उत्साह दिखाया है।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र के मुताबिक सातवें चरण में अपरान्ह एक बजे तक महराजगंज में 38. 68, गोरखपुर में 38.16, कुशीनगर में 37, देवरिया में 36.34, बांसगांव में 36़ 86, घोसी में 36.80, सलेमपुर 34.84, बलिया 34.92, गाजीपुर में 37.65, चंदौली 34.20, वाराणसी 36.80, मीरजापुर में 35़ 96 और राबर्ट्सगंज में 35.51 प्रतिशत मतदान हुआ।

गाजीपुर की सदर विधानसभा के कठवांमोड़ के चटाईपारा में वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीणों ने गुस्से में बीएलओ नंदलाल कुमार को पीट दिया। पुलिसकर्मियों और अर्धसैनिक बलों ने बीएलओ को बचाया।

कुशीनगर में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता आर.पी.एन. सिंह ने वोट डाला। वह कुशीनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं।

मीरजापुर नरायनपुर के ग्राम बघेड़ी मतदान केंद्र के अंदर गैस सिलेंडर से आग लग गयी। बूथ नम्बर 145, 146 पर बगल के कमरे में मतदान कर्मियों के लिए भोजन पकते समय यह हादसा हो गया। दमकल को बुलाकर आग पर काबू पाया गया।

कुशीनगर लोकसभा सीट के कुछ मतदान केंद्रों पर 30 मिनट से लेकर डेढ़ घंटे तक की देरी से मतदान शुरू हो सका। यहां कुल 46 ईवीएम और वीवीपैट खराब होने की वजह से मतदान बाधित हुआ।

गोरखपुर के कैम्पियरगंज के विशुनपुर ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय भुजौली बूथ संख्या 19 पर चकदहा व भुजौली गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। वह सड़क, पीने के पानी, पेन्शन, किसान सम्मान निधि, आवास, शौचालय कोई भी सुविधा नहीं मिलने को लेकर आक्रोशित हैं। उनका कहना है कि नेता वोट लेकर चले जाते हैं।

राबर्ट्सगंज के ओड़ौली गांव के मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया है। गांव की सड़क न बनने से ग्रामीण नाराज हैं।

इस चरण में जो सियासी दिग्गज और चर्चित चेहरे चुनाव मैदान में हैं, उनमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गाजीपुर से केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा, चंदौली से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, मीरजापुर से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, कुशीनगर से पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, महाराजगंज से भाजपा सांसद व प्रत्याशी पंकज चौधरी और गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन शामिल हैं।