ऋषि कपूर की रूपहले परदे पर शानदार यादें

मुंबई, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। ऋषि कपूर की अभिनय प्रतिभा को मुट्ठी भर फिल्मों के जरिये परिभाषित नहीं किया जा सकता है। हालांकि वह अपने दिनों में एक लवर बॉय और चॉकलेटी एक्टर के रूप में लोकप्रिय थे, दिवंगत अभिनेता पांच दशक के करियर में बॉलीवुड के सबसे बहुमुखी अभिनेताओं में से एक थे।

उनकी पहली पुण्यतिथि पर, हम कुछ फिल्मों को याद कर रहे है जो कई हिस्सों के अभिनेता के रूप में उनके कद को रेखांकित करती हैं। यहां उन फिल्मों की एक सूची दी गई है, जिन के जरिए आप ऋषि कपूर को याद कर सकते हैं। पिछले साल इसी दिन कैंसर से जूझने के बाद 67 वर्ष की उम्र में वो गुजर गए थे ।

मेरा नाम जोकर

ऋषि कपूर को राज कपूर की फिल्म में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। उन्होंने नायक राजू के बचपन का रोल निभाया था। फिल्म राजू जोकर के रोल में था, जो लोगों को अपनी परेशानी और पीड़ा के बावजूद हंसाता था। इस फिल्म में सिमी गरेवाल, केसिया रियाबिंकीना और पद्मिनी भी थीं।

बॉबी

राज कपूर की सुपरहिट फिल्म बॉबी से 1973 में ऋषि ने बॉलीवुड में बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया था इस फिल्म ने ऋषि कपूर को रोमांटिक हीरो के रूप में पहचान दी और हिंदी फिल्मों में टीन बॉपर रोमांस की प्रवृत्ति को भी बंद कर दिया। ऋषि और डिंपल कपाड़िया की जोड़ी युवा को दर्शकों के बीच एक यादगार बन गई थी और इसे अभी भी बॉलीवुड स्क्रीन पर सबसे बड़ी रोमांटिक जोड़ी में से एक माना जाता है। फिल्म में लक्ष्मीकांत प्यारेलाल का सुपरहिट संगीत था।

अमर अकबर एंथनी

कव्वाल अकबर इलाहबादी की उनकी भूमिका आज भी लोकप्रिय है। मनमोहन देसाई की मल्टीस्टारर में अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना और ऋषि कपूर तीन भाई थे जो बचपन में अलग हो गए और विश्वास की तीन अलग अलग पृष्ठभूमि में बड़े हुए। 1977 की सुपरहिट ने दिखाया कि कपूर कई सितारों के साथ एक फिल्म में अपनी पकड़ बना सकते थे।

अग्निपथ

करण मल्होत्रा द्वारा निर्देशित 2012 की फिल्म 1990 में इसी नाम की मूल फिल्म का रीमेक थी, लेकिन ऋषि कपूर के चरित्र रौफ लाला को एक मूल के रूप में लिखा गया था। कपूर की फिल्मोग्राफी में अग्निपथ विशेष रूप से अंकित है क्योंकि उनकी अच्छी अच्छी छवि के विपरीत, उन्होंने रौफ लाला को एक ठंडा, क्रूर और गणना करने वाले अपराधी का रोल प्ले किया।

डी डे

निखिल आडवाणी की 2013 की एक्शन थ्रिलर फिल्म में ऋषि कपूर को एक आउट एंड आउट विरोधी भूमिका के रूप में देखा गया, इकबाल सेठ उर्फ गोल्डमैन के रूप में, एक चरित्र जो दाऊद इब्राहिम पर आधारित था। फिल्म भारत की एक कुलीन टीम के बारे में है जिसे पाकिस्तान में घुसपैठ करी और द मोस्ट वांटेड मैन को वापस लाई। फिल्म में इरफान खान, अर्जुन रामपाल, हुमा कुरैशी और श्रुति हासन भी थे।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस