एक-दूसरे से सीख सकते हैं शहरी व ग्रामीण छात्र : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली, 6 दिसंबर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो संदेश के जरिए गुजरात स्थित एकल विद्यालय संगठन को संबोधित किया। एकल विद्यालय संगठन ने देशभर में एक लाख विद्यालय स्थापित किए हैं, इसके लिए प्रधानमंत्री ने संगठन को बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर प्राइवेट व पब्लिक स्कूलों की जोड़ी बनाने का ‘आइडिया’ दिया। ऐसी जोड़ी बनाने से ग्रामीण छात्र शहरी छात्रों से और शहरी छात्र ग्रामीण छात्रों काफी कुछ सीख सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा करने से ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के विचार को मजबूती मिलेगी।

यह संगठन दूर दराज के ग्रामीण व आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले करीब 28 लाख बच्चों को शिक्षा मुहैया करा रहा है। संगठन की इस कामयाबी की प्रधानमंत्री ने प्रशंसा की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सामाजिक सेवा के लिए गांधी पीस पुरस्कार से सम्मानित यह संगठन पूरे राष्ट्र के लिए आदर्श प्रेरणास्रोत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने संगठन को सुझाव देते हुए वर्ष स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ अनोखे तरीके से मनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में ‘आजादी की लड़ाई में आदिवासियों का योगदान’ विषय पर परिचर्चा व तर्क प्रतियोगिताएं की जा सकती हैं। इसके साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताएं व एकल परिवार एक खेल महाकुंभ का भी आयोजन कर सकता है। इन्हें इस वर्ष से शुरू करके 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा किया जा सकता है।