एडीबी ने पाकिस्तान के लिए 1 अरब डॉलर का आपातकालीन कर्ज मंजूर किया

इस्लामाबाद, 6 दिसम्बर (आईएएनएस)| एशियन डेवेलपमेंट बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने व गिरती अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए एक अरब डॉलर के आपातकालीन कर्ज को मंजूरी दी है। एडीबी ने एक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी।

डॉन न्यूज ने बयान के हवाले से कहा कि त्वरित कर्ज एक मल्टी डोनर आर्थिक सुधार कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका नेतृत्व अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) करता है।

इस कर्ज को पाकिस्तान के द्वारा सुधारों व कार्रवाई के क्रियान्वयन के बाद मंजूरी दी गई। ये सुधार व कार्रवाई आईएमएफ द्वारा समर्थित होती है। इस सुधार व कार्रवाई के तहत देश के चालू खाता घाटे में सुधार, अपने राजस्व आधार को मजबूत करना, और आर्थिक संकट के सामाजिक प्रभाव के खिलाफ गरीबों की रक्षा करना होता है।

कर्ज पर टिप्पणी करते हुए एडीबी के मध्य व पश्चिम एशिया के लिए महनिदेशक वर्नर लेपच ने कहा कि बैंक पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे यह अर्थव्यवस्थआ को मजबूत कर सके।

यह घटनाक्रम एडीबी द्वारा सितंबर में देश की अर्थव्यवस्था के बीते साल के मुकाबले धीमी रहने की उम्मीद की पुष्टि किए जाने के बाद आया है। इसके साथ ही जीडीपी वृद्धि के वित्त वर्ष 2020 में 2.8 फीसदी रहने का अनुमान है।