एससीओ दिवस के सत्कार समारोह में वांग यी ने दिया वीडियो भाषण

बीजिंग, 16 जून (आईएएनएस)। 15 जून को शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) का सत्कार समारोह पेइचिंग में आयोजित हुआ। चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने समारोह में वीडियो भाषण दिया।

वांग यी ने कहा कि 20 साल पहले चीन, कजाकस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकस्तान, उज्बेकिस्तान आदि छह देशों के राजाध्यक्षों ने एससीओ संगठन की स्थापना की घोषणा की और क्षेत्रीय देशों की सुरक्षा की रचना करने, विकास को बढ़ावा देने और समृद्धि को साझा करने की नयी शताब्दी शुरू की। शांगहाई भावना की गाइड में एससीओ ने क्षेत्रीय स्थिति और विभिन्न पक्षों की मांग से मेल खाने वाले सहयोग और विकास के रास्ते की खोज की और नए ढंग वाले अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और मानव साझे भाग्य वाले समुदाय की रचना के लिए योगदान दिया।

वांग यी ने कहा कि चीन एससीओ का संस्थापक देश होने के नाते हमेशा के लिए एससीओ को कूटनीति की प्राथमिकता दिशा मानता है। एससीओ के स्वस्थ विकास के लिए वांग यी ने चार सुझाव पेश किए। पहला, एससीओ के सभी सदस्य देश शांगहाई भावना का प्रसार कर एक-दूसरे की प्रभुसत्ता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करें और अपने भाग्य अपने हाथों में पकड़ें।

दूसरा, सहयोग से साझी जीत पाएं, साथ मिलकर महामारी का मुकाबला करें, तीन आतंकी शक्तियों पर प्रहार करें और जैविक सुरक्षा एवं डेटा सुरक्षा जैसी नई धमकियों की चुनौती का सामना करें। तीसरा, सांस्कृतिक आत्म विश्वास को मजबूत कर विभिन्न सभ्यताओं का संवाद और आदान-प्रदान करें और एनजीओ की और बड़ी भूमिका का समर्थन करें। चौथा, वैश्विक प्रशासन का कर्तव्य निभाकर संयुक्त राष्ट्र चार्टर और सिद्धांत की रक्षा करें, ताकि एक स्थायी शांति, समान सुरक्षा व समृद्धि, खुलेपन, समावेशी, स्वच्छ और सुंदर नई दुनिया की रचना की जा सके।

गौरतलब है कि 15 जून को एससीओ की स्थापना की 20वीं वर्षगांठ है। उस दिन के सत्कार समारोह में एससीओ महासचिव, चीन स्थित एससीओ सदस्य देशों, सर्वेक्षण देशों और वातार्लाप साझेदारों के राजदूतों या राजनयिकों ने हिस्सा लिया।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम