एस्सार शिपिंग की तविशा, तुहिना ने भारत-बांग्लादेश के बीच चावल व्यापार को बढ़ावा दिया

मुंबई, 12 जुलाई (आईएएनएस)। एस्सार ग्लोबल फंड लिमिटेड की सेवाओं और प्रौद्योगिकी पोर्टफोलियो का हिस्सा एस्सार शिपिंग लिमिटेड ने कहा है कि हाल ही में दोनों पड़ोसी देशों के बीच हस्ताक्षरित द्विपक्षीय व्यापार समझौते के अनुसार, इसके दो सुविधाजनक जहाज तविशा और तुहिना का वजन 13,000 डीडब्ल्यूटी है, और ये भारत से बांग्लादेश को चावल के निर्यात में लगे हुए हैं।

समझौते के अनुसार, बांग्लादेश भारत से 1,50,000 टन चावल खरीदने के लिए तैयार है। यह पिछले तीन वर्षों में इस तरह का पहला द्विपक्षीय समझौता होगा।

इस विकास पर बोलते हुए, एस्सार शिपिंग के सीईओ, रंजीत सिंह ने कहा, हम बांग्लादेश की चावल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने समर्थन और सेवाओं का विस्तार करने के लिए खुश हैं। म्यांमार के साथ भारत के पांच साल के दाल आयात सौदे के साथ, हमें इन जहाजों के लिए एक शिपमेंट अनुबंध मिला है। जिसका संचालन 20 जुलाई से शुरू होना है।

उन्होंने कहा, जैसा कि आने वाले महीनों में पड़ोसी देशों के साथ नए निर्यात सौदों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है, हमारे जहाज भी इस क्षेत्र के भीतर व्यापार में लगे रहेंगे। साथ ही जैसा कि हम राष्ट्रों में कोविड की लहर को कम होते हुए देखते हैं, हम उम्मीद कर रहे हैं इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाने और इस व्यापार को भुनाने का मौका मिलेगा।

मार्च 2021 से चावल निर्यात करने के लिए इन दोनों जहाजों को लगातार बैक टू बैक कारोबार में लगाया गया है।

भारत ने महामारी के बीच वित्त वर्ष 21 में कृषि निर्यात में वृद्धि देखी। चावल की रिकॉर्ड-उच्च बिक्री – 1.39 करोड़ टन गैर-बासमती और 46 लाख टन बासमती – और 20.8 लाख टन गेहूं की बिक्री, छह साल के उच्च स्तर से प्रेरित थी। वास्तव में, विदेशों में चावल की बढ़ती मांग भारत में कोमोडिटी के निर्यातकों के लिए एक बड़ी जीत होने की उम्मीद है।

बांग्लादेश, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा चावल उत्पादक है, जिसका सालाना उत्पादन लगभग 3.5 करोड़ टन है, बाढ़ या सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाली कमी से निपटने के लिए समय-समय पर आयात पर निर्भर करता है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस