ओलंपिक काउंटडाउन : सौरभ और मनु ने कम समय में हासिल किया मुकाम (प्रोफाइल)

अजय मसंद

नई दिल्ली, 9 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के दो पिस्टल निशानेबाज सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने काफी कम समय में नाम कमाया और मुकाम हासिल किया है जिसे टॉप एथलीटों को पूरा करने में जिंदगी लग जाती है।

मेरठ के एक गांव से आने वाले 10 मीटर एयर पिस्टल शूटर सौरभ ने व्यक्तिगत और मिश्रित टीम इवेंट में आठ विश्व कप स्वर्ण जीते हैं जिसमें 2018 एशिर्या खेलों में स्वर्ण हासिल करना शामिल है जबकि मनु ने नौ जीते हैं।

टोक्यो ओलंपिक में पिस्टल वर्ग में इन दोनों की जोड़ी पर भारत को पदक लाने की उम्मीद है। सौरभ और मनु फिलहाल क्रोएशिय में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

सौरभ के कोच अमित शिएओरन जो बागपत जिले के बेनोली गांव में एक छोटा शूटिंग रेंज चलाते हैं उन्होंने खेल के प्रति सौरभ की निष्ठा को याद किया।

अमित ने आईएएनएस से कहा, सौरभ साईकिल लेकर मेरे रेंज में आते थे जो उनके घर से 12 किमी की दूरी पर था। जहां सभी लोग साढे दस बजे तक अपने ट्रेनिंग पूरी करते थे वहीं सौरभ एक बजे तक ट्रेनिंग करते रहते थे। मैंने कई बार उन्हें चेतावनी दी थी कि उन्हें हीट स्ट्रोक हो सकता है लेकिन वह अपने लक्ष्य पर बढ़ते रहे।

दूसरी ओर मनु ने भी काफी सफलता हासिल की। क्वालीफिकेशन में 25 मीटर स्पोटर्स पिस्टल इवेंट में 593 का स्कोर कर वह छठे स्थान पर रहीं। मनु ने 2019 और 2021 में बेहतर किया, विशेषकर सौरभ के साथ मिक्सड टीम इवेंट में जहां उन्होंने इस बात के संकेत दिए कि वह टोक्यो के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

–आईएएनएस

एसकेबी/आरजेएस