ओवैसी के दावे का राजभर ने किया खंडन, कहा-100 सीटों की बात नहीं हुई

लखनऊ, 29 जून (आईएएनएस)। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में 100 सीटों पर चुनाव लड़ने के दावे को खारिज कर दिया है।

ओवैसी ने दो दिन पहले दावा किया था कि उनकी पार्टी राजभर द्वारा गठित भागीदारी मोर्चा के तहत इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

राजभर ने कहा, एआईएमआईएम के साथ सीट बंटवारे की कोई बातचीत नहीं हुई है। भागीदारी मोर्चा आने वाले दिनों में इस पर चर्चा करेगा और यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी से मुकाबला करने की उनकी तैयारियों का आकलन करेगा।

राजभर ने कहा कि एआईएमआईएम नेतृत्व ने केवल 100 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी, लेकिन सीट बंटवारे के फार्मूले को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

एसबीएसपी प्रमुख ने कहा कि उनके नेतृत्व में गठित मोर्चा अगले साल होने वाले राज्य चुनावों में सभी 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

उन्होंने कहा, लेकिन इसके लिए भागीदारों को उच्च-दांव वाले राजनीतिक मुकाबले के लिए अपने संगठनात्मक रैंक को मजबूत करने की जरूरत है। यह चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है और हम किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं कर सकते।

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में 38 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली एआईएमआईएम एक भी सीट नहीं जीत सकी थी और मात्र 0.2 प्रतिशत वोट शेयर हासिल करने में सफल रही।

दूसरी ओर, एसबीएसपी ने आठ सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन किया था। राजभर के दबदबे वाले राजनीतिक संगठन ने 0.7 प्रतिशत वोट शेयर हासिल करते हुए चार सीटें जीतीं, जो एआईएमआईएम की तुलना में काफी अधिक थी।

राजभर एआईएमआईएम, कृष्णा पटेल के नेतृत्व वाले अपना दल और पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा के नेतृत्व वाले जन अधिकार मंच सहित भाजपा के विभिन्न राजनीतिक विरोधियों तक पहुंच रहे हैं, ताकि एक राजनीतिक मोर्चा बनाया जा सके जो संभावित रूप से एक राजनीतिक ताकत के रूप में उभर सके।

राजभर ने हाल के महीनों में आम आदमी पार्टी के साथ भी कई बैठकें की हैं, हालांकि दोनों पक्षों ने गठबंधन की कोई पुष्टि नहीं की है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम