ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के 100 से ज्यादा छात्र ऑस्ट्रेलियाई इंटर्नशिप से सम्मानित

नई दिल्ली, 3 जून (आईएएनएस)। ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के अंतर्राष्ट्रीय संबंध, सार्वजनिक नीति, मानविकी, व्यापार और कानून के 100 से अधिक छात्रों को प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई संगठनों में इंटर्नशिप से सम्मानित किया गया है।

वैश्विक कोविड -19 महामारी की बाधाओं के बावजूद, 2021 में साइबरईक्यू और आईएआईई में 103 छात्रों को इंटर्नशिप के लिए चुना गया है।

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने ऑस्ट्रेलिया स्थित इंस्टीट्यूट फॉर ऑस्ट्रेलिया इंडिया एंगेजमेंट (आईएआईई) और साइबर ईक्यू के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में इंटर्नशिप करने के अवसर पैदा हो सकें।

आईएआईई के साथ, छात्र 1-2 महीने की अवधि में छात्र सलाह और अनुसंधान प्रशिक्षण (स्मार्ट) कार्यक्रम में भाग लेंगे। साइबर ईक्यू में इंटर्न करने वाले छात्रों के लिए, छात्र साइबर सुरक्षा के आसपास नियामक और तकनीकी मुद्दों पर महत्वपूर्ण शोध करेंगे।

इंटर्नशिप छात्रों को भविष्य के शोध, अकादमिक और पेशेवर भूमिकाओं के लिए सलाह देगी और डेटा संग्रह और प्रबंधन सहित अकादमिक लेखन में अनुसंधान कौशल बनाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगी, साथ ही, अन्य कौशल के साथ परिकल्पना, सार और निष्कर्ष और प्रस्तुति कौशल तैयार करेगी।

इंटर्नशिप कार्यक्रम छात्रों को प्रमुख नेतृत्व कौशल भी प्रदान करेगा।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति सी. राज कुमार ने कहा, ऐसे समय में जहां यात्रा सीमित है, इंस्टीट्यूट ऑफ ऑस्ट्रेलिया इंडिया एंगेजमेंट और साइबर ईक्यू के साथ आभासी जुड़ाव जेजीयू में विभिन्न विषयों के छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में अद्वितीय इंटर्नशिप अवसर की अनुमति देगा। ये अंतर्राष्ट्रीय इंटर्नशिप यह सुनिश्चित करने पर जेजीयू के फोकस का एक और उदाहरण है कि छात्रों को अपनी पढ़ाई के दौरान दुनिया भर के संस्थानों के साथ सार्थक रूप से जुड़ने के अवसर मिलते हैं। भविष्य में, हमारे छात्र ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करके और इसका अनुभव करके अधिक व्यस्त तरीके से इन इंटर्नशिप को आगे बढ़ाने में सक्षम होंगे।

साइबरईक्यू के संस्थापक, जॉन मैकेंजी उभरते स्टार्ट-अप का समर्थन करने में जेजीयू के उद्यमशीलता और आगे की सोच वाले नवाचार से प्रभावित हुए हैं।

जेजीयू और साइबर ईक्यू के बीच साझेदारी 64 से अधिक वर्चुअल इंटर्न के साथ अपने तीसरे इनटेक में प्रवेश करती है। अब साइबर सुरक्षा के सामने पारंपरिक और तकनीकी चुनौतियों के बीच मौजूदा और उभरती विसंगतियों के लिए अनुसंधान फोकस का विस्तार कर रही है।

ऑफिस ऑफ कैरियर सर्विस के डीन पंकज गुप्ता ने कहा, वर्चुअल इंटर्नशिप प्रोग्राम छात्र-केंद्रित शोध है जो एक अद्वितीय सीखने का माहौल प्रदान करता है। एक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक छात्र को गुणवत्तापूर्ण कोचिंग और सलाह प्राप्त हो ताकि प्रत्येक इंटर्न के पास सीखने का सबसे बड़ा अनुभव और अवसर हो। जेजीयू के छात्रों के पास अन्वेषण करने का एक अनूठा अवसर है। कानूनी, व्यावसायिक और मनोवैज्ञानिक ²ष्टिकोण से प्रौद्योगिकी के अंतर को पाटकर उच्च शिक्षा के माध्यम से एक गहरी समझ विकसित करने का एक अनोखा अवसर है।

उन्होंने कहा, मैं ऑस्ट्रेलिया में कई संगठनों और कई प्लेटफार्मों के साथ ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी की साझेदारी को देखकर और इसका हिस्सा बनकर बेहद खुश हूं। यह साझेदारी वैश्विक परिप्रेक्ष्य और जेजीयू के सहयोग का परिणाम है। ऑस्ट्रेलिया के साथ जेजीयू का जुड़ाव समय के साथ विकसित हुआ है। महामारी के दौरान भी, साइबर ईक्यू और इंस्टीट्यूट ऑफ ऑस्ट्रेलिया इंडिया एंगेजमेंट द्वारा वर्चुअल इंटर्नशिप एक उत्प्रेरक रहा है। मैं आने वाले समय में इस साझेदारी के समृद्ध और विपुल विकास के बारे में निश्चित हूं।

आईएआईई के सीईओ और कार्यकारी निदेशक आशुतोष मिश्रा ने कहा, आईएआईईई जेजीयू के सहयोग से भावी सोच वाले नेताओं, पेशेवरों और अकादमिक विशेषज्ञों के साथ ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। छात्र सलाह और अनुसंधान प्रशिक्षण (स्मार्ट) कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

–आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस