कर्नाटक के हासन में 38 बंदरों को मारने के आरोप में 7 गिरफ्तार

हासन, (कर्नाटक), 3 अगस्त (आईएएनएस)। वन विभाग और पुलिस ने हासन जिले में 38 बंदरों की हत्या के मामले में एक महिला सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने मंगलवार को कहा कि, गिरफ्तार किए गए सभी लोग बंदर पकड़ने वाले थे और ग्रामीणों ने उन्हें बंदरों को पकड़ने के लिए पैसे दिए थे।

आरोपियों की पहचान रामू, यशोदा, मांजा, मांजे गौड़ा, अयंगरी, श्रीकांत और रामानुजा अयंगर के रूप में हुई है। इन सभी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

यह घटना 29 जुलाई को चौदानहल्ली गांव में हुई थी। बदमाशों ने बंदरों को बोरे में भरकर सड़क किनारे फेंक दिया था।

इस घटना का पता तब चला जब स्थानीय युवकों ने सड़क किनारे बोरे पड़े देख उन्हें खोला।

शुरुआत में, रिपोटरें ने सुझाव दिया कि 30 बंदर मारे गए। बाद में, इस घटना में 38 बंदरों के मारे जाने की पुष्टि हुई।

इस घटना पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कर्नाटक उच्च न्यायालय ने इस मामले में एक जनहित याचिका का आदेश दिया था।

वन विभाग और पुलिस ने जांच तेज कर आसपास के गांवों से आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

जांच से पता चला कि उडाने के ग्रामीणों ने बंदरों के खतरे से सावधान होने के बाद आरोपी व्यक्तियों से संपर्क किया और उनसे बंदरों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए कहा था।

उन्होंने उन्हें 80,000 रुपये इक्ठ्ठे कर दिए। आरोपियों ने एक सप्ताह तक बंदरों को बिस्कुट, ब्रेड व अन्य खाने की चीजें खिलाईं। फिर वे एक डिब्बे में फंस गए। आरोपियों ने उन्हें बोरियों में भरकर दूर के गांव में सड़क किनारे फेंक दिया।

बंदरों की मौत दम घुटने से हुई है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

यह पता चला है कि बंदर पकड़ने वालों को काम पर रखने वाले ग्रामीणों ने अपने पापों को धोने के लिए स्थानीय मंदिर में एक विशेष पूजा समारोह किया क्योंकि बंदरों की पूजा की जाती है और हिंदू धर्म में भगवान हनुमान के रूप में जाने जाते हैं।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम