कश्मीर : अनंतनाग में छिटपुट झड़पों के बाद 10 फीसदी मतदान (लीड-3)

 श्रीनगर, 29 अप्रैल (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में सोमवार शाम पांच बजे मतदान खत्म हो गया। विरोध प्रदर्शनों और छिटपुट झड़पों के बीच सिर्फ 10 फीसदी मतदान हुआ।

 पुलिस ने बताया कि कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों के साथ झड़प के दौरान पैलेट लगने से दो युवक जख्मी हो गए। उन्हें उपचार के लिए श्रीनगर ले जाया गया।

कश्मीर घाटी की तीन लोकसभा सीटों में से एक अनंतनाग में 18 उम्मीदवार हैं। मुख्य मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (पीपुल्स डेमोक्रेटिक फंट), कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर और नेशनल फ्रंट के हसनैन मसूदी (सेवानिवृत्त न्यायाधीश) के बीच है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने यहां से सोफी यूसुफ और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) ने जफर अली को उम्मीदवार बनाया है। निर्दलीय उम्मीदवार रिदवाना सनम इस सीट पर एकमात्र महिला दावेदार हैं।

राज्य के चुनावी इतिहास में पहली बार राज्य के बाहर का कोई व्यक्ति चुनाव लड़ रहा है और वह हैं उत्तर प्रदेश के शम्स ख्वाजा।

अधिकारियों ने कहा कि नूराबाद विधानसभा क्षेत्र में 76,468 मतदाताओं में से मात्र 15,663 मतदाताओं ने मतदान किया। देवसर में कुल 91,233 मतदाताओं में से 15,160 लोग ही मतदान करने बूथ तक आए।

कुलगाम में 97,569 मतदाताओं में से सिर्फ 1,684 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। होमशालीबाग में मतदान प्रतिशत बेहद कम रहा। कुल 78,278 मतदाताओं में से महज 891 लोगों ने मतदान किया।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू, ऊधमपुर और दिल्ली के 1,762 विस्थापित मतदाताओं ने मतदान किया। इनकी संख्या हालांकि 1,938 है।

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य में कुल 10.2 फीसदी मतदान हुआ।

सुबह सात बजे जैसे ही मतदान शुरू हुआ, मतदान को बाधित करने के लिए कुछ युवक सड़कों पर निकल आए और पथराव करने लगे। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पैलेट गन का इस्तेमाल किया।

होमशालीबाग में लाराम के मतदान केंद्र पर एक ईवीएम में गड़बड़ी पाए जाने के कारण मतदान 40 मिनट देर से शुरू हुआ।

244 इलाकों में 433 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

दक्षिणी कश्मीर में एहतियात के तौर पर मोबाइल, इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं। बारामुला और बनिहाल के बीच ट्रेन सेवाएं भी रद्द कर दी गईं।

एक अधिकारी ने कहा कि नूराबाद और देवसर दोनों क्षेत्रों में 11,000 से अधिक मतदाताओं ने वोट किया, जबकि होमशालीबाग में 591 और कुलगाम में अपराह्न दो बजे तक 1,313 मतदाताओं ने मतदान किया।

कुलगाम जिले में चार स्थानों पर सुरक्षा बलों और पथराव कर रहे लोगों के बीच झड़पें हुईं। वे मतदान प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश कर रहे थे।

सुरक्षा बलों ने पथराव करने वालों को तितर-बितर करने के लिए पैलेट गन और आंसूगैस का इस्तेमाल किया।

राज्य में तीन चरणों में से अंतिम चरण का मतदान 6 मई को होगा।