कश्मीर में शुक्रवार को मनाया जा रहा है माता खीर भवानी पर्व

श्रीनगर, 18 जून (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के तुल्लामुल्ला गांव में स्थित राग्या देवी देवता मंदिर में वार्षिक माता खीर भवानी मेला शुक्रवार को मनाया जा रहा है।

तुल्लामुल्ला मंदिर स्थानीय कश्मीरी पंडित समुदाय का सबसे पवित्र मंदिर होने के साथ-साथ कश्मीर के विभिन्न समुदायों के बीच सदियों पुरानी उदार संस्कृति और भाईचारे का भी प्रतीक है।

यह त्यौहार हर साल ज्येष्ठा अष्टमी को मनाया जाता है जो इस वर्ष 18 जून को है।

कोरोना महामारी के कारण, आज तीर्थयात्रियों के बड़े जमावड़े को अनुमति नहीं दी जा रही है, हालांकि पारंपरिक पूजा सीमित संख्या में भक्तों के साथ होगी।

अलगाववादी हिंसा के कारण 1990 के दशक में बड़े पैमाने पर पलायन के बावजूद कश्मीरी पंडित अपना वार्षिक त्योहार मनाते हैं।

माता के वार्षिक उत्सव पर करोड़ों पंडितों की भीड़ उमड़ती है क्योंकि वे घाटी से प्रवास के बाद देश के विभिन्न हिस्सों से त्योहार मनाने के लिए आते हैं।

स्थानीय मुसलमानों ने वार्षिक उत्सव पर पंडित भक्तों के स्वागत के लिए दूध से भरे मिट्टी के बर्तनों के साथ मंदिर के बाहर प्रतीक्षा करके सह-अस्तित्व और भाईचारे की लौ को जीवित रखा है।

पिछले 30 सालों के दौरान कश्मीर में हजारों लोगों की जान लेने वाली खूनी हिंसा के बावजूद, स्थानीय मुसलमान ने तुल्लामुल्ला में त्योहार के दौरान अपने पंडित भाइयों को खुले हाथों से स्वागत किया है।

मंदिर के अंदर झरने का ऐतिहासिक महत्व है क्योंकि स्थानीय लोगों का मानना है कि त्योहार के दिन इसके पानी का रंग अगले साल तक होने वाली घटनाओं का पूर्वाभास देता है।

किंवदंती यह है कि माता राग्या देवी रावण के नेतृत्व वाले अनैतिक जीवन से नाराज थीं और उन्होंने हनुमान को श्रीलंका से तुल्लमुल्ला में देवता को स्थानांतरित करने का आदेश दिया।

स्थानीय धर्मार्थ ट्रस्ट झरनों से घिरी भूमि के एक बड़े टुकड़े में फैले तीर्थ परिसर का रखरखाव करता है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने ज्येष्ठ अष्टमी पर लोगों को बधाई दी है और कहा है कि यह त्योहार सूफी संतों और ऋषियों की भूमि के बहुलवादी मूल्यों का एक उदाहरण है।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए