कश्मीर में 70 दिनों से ठप मोबाइल फोन सेवा बहाल

श्रीनगर, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी में सोमवार से मोबाइल फोन सेवा बहाल हो गई है। जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को निरस्त करने के बाद एहतियात के तौर पर पांच अगस्त से ही कश्मीर में मोबाइल फोन सेवाओं पर प्रतिबंध था। दोपहर 12 बजे के आसपास संचार सेवाएं शुरू होने के बाद लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। क्योंकि कश्मीर में रहने वाले लोग अपने माता-पिता, रिश्तेदारों और दोस्तों से 70 दिनों से अधिक समय तक कटे हुए थे और वे मोबाइल संचार सेवा शुरू करने की मांग भी कर रहे थे।

जब श्रीनगर में बशीर अहमद के मोबाइल फोन की घंटी बजनी शुरू हुई तो उन्हें काफी खुशी हुई। उन्होंने कहा, “यह बहुत राहत की बात है। लगता है कि हम अचानक फिर से पाषाण युग से वर्तमान समय में पहुंच गए हैं।”

एक शीर्ष अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि उम्मीद है कि मोबाइल फोन सेवाओं के फिर से शुरू होने के बाद माता-पिता के लिए अपने बच्चों को स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में भेजना आसान होगा।

अधिकारी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि फोन कनेक्टिविटी घाटी में परिवहन ऑपरेटरों की समस्याओं का भी समाधान करेगी।”

उन्होंने कहा, “यह घाटी में सार्वजनिक परिवहन को फिर से शुरू करने से संबंधित हमारे साथ हुई बैठक में परिवहन ऑपरेटरों द्वारा उठाए गए सबसे बड़े मुद्दों में से एक था।”

इस दौरान लोगों को सड़कों, बाजारों, कार्यालयों और बैंकों के अंदर एक दूसरे से फोन पर बात करते हुए देखा गया। लोगों ने प्रशासन के इस निर्णय पर संतोष जताते हुए मोबाइल फोन का उपयोग किया।

लैंडलाइन और मोबाइल संचार सेवाएं बहाल होने के बाद लोगों को अब इंटनेट सेवा शुरू होने का इंतजार है।

कश्मीर विश्वविद्यालय के एक स्कॉलर जुबैर ने कहा, “इंटरनेट के बिना मोबाइल फोन को फिर से शुरू करना अच्छे काम का केवल आधा हिस्सा है। हम घाटी में फिर से इंटरनेट शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”