कांग्रेस सीएए पर सियासत कर रही : रामविलास

पटना, 20 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने यहां सोमवार को कहा कि कांग्रेस नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर सियासत कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ की शुरुआत 16 राज्यों में की जा चुकी है और पूरे देश में इसे एक जून तक लागू कर दिया जाएगा। पटना में एक संवाददाता सम्मेलन में एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने राजग को एकजुट बताते हुए कहा कि इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर कोई टकराव नहीं है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि समय पर मिल बैठकर इस पर फैसला ले लिया जाएगा।

लोजपा के नेता ने कहा कि लोजपा कितनी सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी, यह अभी तय नहीं है। यह पूछे जाने पर कि क्या लोजपा 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, कहा कि अभी कोई चर्चा नहीं हुई है कि पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की शुरुआत 16 राज्यों में की जा चुकी है और पूरे देश में इसे एक जून तक लागू कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसे तीन चरणों में लागू किया जाना है। पहले जिन राज्यों में इसे शुरू किया गया है, उनमें आंध्रप्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, गुजरात और झारखंड आदि शामिल हैं।

पासवान ने कहा कि बड़े राज्यों में अभी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओड़िशा और छत्तीसगढ़ में यह कार्य प्रक्रियाधीन है। रामविलास ने बताया कि अब देश के किसी भी हिस्से में रहने के दौरान राशनकार्ड धारक अपने कार्ड से राशन ले सकेंगे।

उन्होंने कांग्रेस पर सीएए, एनपीआर और एनआरसी पर सियासत करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर यह कानून ठीक नहीं है तो केंद्र सरकार की लोकसभा में पूर्ण बहुमत है, लेकिन राज्यसभा से भी यानी दोनों सदनों से सीएए कैसे पारित हुआ।

उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि इस कानून से देश के किसी भी नागरिक की नागरिकता नहीं छीनी जाएगी।