कुश्ती रैंकिंग : रोम में स्वर्ण जीतने के बाद पुनिया, विनेश टॉप पर लौटे

नई दिल्ली, 8 मार्च (आईएएनएस)। रोम में हुए मातेओ पालिकोन रैंकिंग सीरीज में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया विश्व कुश्ती रैंकिंग में 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में फिर से टॉप पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा इसी सीरीज में स्वर्ण पदक जीतने वाली विनेश फोगाट भी 53 किग्रा वर्ग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गई हैं।

पुनिया और विनेश, दोनों ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं, लेकिन 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण वे अपने अपने टॉप स्थान से नीचे खिसक गए थे।

बजरंग ने रविवार को फाइनल में मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर 2-2 से हराया। करीब एक साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी कर रहे बजरंग ने अंतिम 30 सेकेंड में दो अंक लेकर बाउट जीती। पिछले साल भी बजरंग ने इस टूर्नामेंट में अमेरिका के जॉर्डन ओलिवर को हराकर स्वर्ण जीता था।

इससे पहले, एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश ने कनाडा की डियाना विकर को हराकर रोम में हुए मातेओ पेलिकोन रैंकिंग सीरीज में स्वर्ण पदक जीता था।

26 वर्षीय विनेश ने विकर को 4-0 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। विनेश का दो सप्ताह के अंदर यह दूसरा स्वर्ण पदक है। उन्होंने यूक्रेन के कीव में आयोजित हुए आउट्स्टैंडिग यूक्रेन कुश्ती कोच मेमोरियल टूर्नामेंट के 53 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था।

वहीं, सुमित मलिक ने 125 किग्रा में कांस्य पदक जीतने के साथ रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल कर लिया। सरिता मोर 57 किग्रा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गईं।

–आईएएनएस

ईजेडए/जेएनएस