केंद्र द्वारा 50 प्रतिशत टीका मुफ्त में दिया जाएगा : हर्षवर्धन

नई, दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कांग्रेस सहित विभिन्न वर्गो से चिंता जताए जाने के बाद टीकों के मुद्दे पर रविवार देर रात स्पष्टीकरण दिया।

हर्षवर्धन ने कहा, नई नीति के अनुसार 1 मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण के टीकाकरण के शुभारंभ के बाद भी, भारत सरकार अपने 50 प्रतिशत कोटा से राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को मुफ्त में वैक्सीन की खुराक देना जारी रखेगी। ये टीके राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रशासित किए जाते रहेंगे।

उन्होंने कहा, शेष 50 प्रतिशत कोटा राज्यों के लिए सुरक्षित रखे जाएंगे। कई राज्यों ने टीकाकरण की प्रक्रिया उनके यहां शुरू करने का अनुरोध किया है। अब, यह शेष 50 प्रतिशत कोटा उन्हें उन समूहों को टीकाकरण करने की स्वतंत्रता देगा, जिन्हें वे प्राथमिकता के रूप में समझते हैं।

हर्षवर्धन ने कहा, यह समझने वाली बात है कि स्वास्थ्य एक राज्य संबंधी विषय है, जहां केंद्र अनिवार्य रूप से राज्यों को समन्वय और सुविधा प्रदान करता है। हमने लगभग सभी राज्यों से वैक्सीन वितरण नीति को उदार बनाने और राज्यों के पास इसका नियंत्रण देने का अनुरोध प्राप्त किया है, जिसके बाद हम इसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि, 50 प्रतिशत कोटा कॉपोर्रेट और निजी क्षेत्रों के लिए भी सुरक्षित रखा गया है ताकि टीम इंडिया के संयुक्त प्रयास से हर वयस्क का जल्द से जल्द टीकाकरण कराया जा सके।

जीओआई मार्ग के माध्यम से टीकाकरण प्रक्रिया पहले की तरह जारी रहेगी और इसका पूरा खर्च केंद्र द्वारा वहन किया जाएगा। चूंकि इस मार्ग के माध्यम से टीकाकरण करने के लिए पात्रता मानदंड आगे विकसित होता है, इसलिए जीओआई सभी पात्र लोगों का मुफ्त में टीकाकरण करने के लिए ,राज्यों को पूर्ण समर्थन प्रदान करना जारी रखेगा।

उन्होंने आगे कहा, 50 प्रतिशत कोटा, जो कि भारत सरकार के मूल्य निर्धारण में है, टीकों के नि: शुल्क वितरण के लिए है और इन सभी का वितरण केवल राज्यों के माध्यम से किया जाएगा। इसलिए झूठा आरोप लग रहा है कि केंद्र इसे सस्ता कर रहा है और राज्यों को पेटेंट नहीं है।

मंत्री ने स्पष्ट किया, वास्तविक स्थिति यह है कि राज्यों को नि: शुल्क वैक्सीन आपूर्ति का एक गारंटीकृत चैनल मिल रहा है, जबकि यह एक साथ अपने लोगों की आकांक्षाओं और प्रतिबद्धता के अनुसार दूसरे चैनल से टीके खरीद सकता है,

मंत्री ने कहा, अब मुझे कोई ऐसा कारण नहीं दिखाई देता है कि राज्यों को अब शिकायत क्यों करनी चाहिए। वे उन्हें वैक्सीन की आपूर्ति पर प्रतिबंध हटाने की मांग कर रहे थे। नई नीति के तहत, उन्हें निमार्ताओं से सीधे खरीद करने और यहां तक कि वॉल्यूम के आधार पर कीमतों पर बातचीत करने की स्वतंत्रता है। मैं राज्यों के साथ सहानुभूति रखता हूं क्योंकि वे इस लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं और टीके शेयरों की तेजी से पुन:पूर्ति की आवश्यकता है। उन्हें यह निर्णय लेने की आवश्यकता है कि केंद्र से कब, कैसे, और कितना चाहिए।

–आईएएनएस

एमएसबी/एएसएन