केरल के आरएसपी (बी) नेता अपनी पार्टी और कांग्रेस से खफा

तिरुवनंतपुरम, 29 मई (आईएएनएस)। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ में क्या होता अगर कांग्रेस के मुख्यमंत्री के दामाद या संयोजक की पत्नी को मंत्री नियुक्त किया जाता, तो आरएसपी (बी) के वरिष्ठ नेता शिभु बेबी जॉन ने पूछा।

केरल में अविभाजित आरएसपी वामपंथियों की सहयोगी थी और नब्बे के दशक में यह विभाजित हो गई और एक धड़ा वामपंथी रह गया और दूसरा जिसमें शिभु हिस्सा थे, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ में शामिल हो गये।

कुछ और बंटवारे के बाद, आज कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ में केवल एक छोटा गुट है और पिछले दो विधानसभा चुनावों में, 140 सदस्यीय केरल विधानसभा में आरएसपी (बी) का कोई विधायक नहीं है और उनके पास केवल एक लोकसभा सदस्य एनके प्रेमचंद्रन है।

शिभु दो बार विधायक रहे हैं और ओमन चांडी कैबिनेट (2011-16) में राज्य के पूर्व मंत्री भी रहे।

2016 के विधानसभा चुनावों में उन्हें हराने वाले उम्मीदवार (विजयन पिल्लई) के बेटे से 6 अप्रैल के विधानसभा चुनाव हारने के बाद वह बहुत परेशान हैं।

पिल्लई का पिछले साल निधन हो गया था।

कोल्लम जिले के चावरा में पूर्व के घरेलू मैदान सुजीत विजयन से शिभू 1,096 मतों के मामूली अंतर से हार गए और तब से वह बहुत परेशान हैं और शुक्रवार को यहां आयोजित कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ की पहली बैठक में शामिल होने में विफल रहे।

शनिवार को जब मीडिया यह जानने के लिए आया कि उन्होंने बैठक को छोड़ने का फैसला क्यों किया, तो जवाब दिया गया कि उन्होंने अपनी पार्टी के लिए छुट्टी के लिए आवेदन किया है क्योंकि उनके पास कुछ महत्वपूर्ण व्यक्तिगत मुद्दे हैं।

शिभु जॉन आरएसपी के दिग्गज बेबी जॉन के बेटे हैं, जो एक अनुभवी ट्रेड यूनियन नेता और राज्य मंत्री रहे और चावरा कई दशकों तक और उनकी मृत्यु के बाद उनके राजनीतिक क्षेत्र थे। पेशे से इंजीनियर उनके बेटे शिभु ने पदभार संभाला और अब तक वह दो बार जीत चुके हैं और तीन बार चावरा से हार चुके हैं।

जिस तरह से कांग्रेस पार्टी राज्य में चीजों को लेकर चल रही है, शिभू नाखुश हैं और कहा कि जब महत्वपूर्ण निर्णय लेने की बात आती है तो बहुत देरी होती है।

शिभु ने कहा, यह वास्तव में बिल्कुल भी अच्छा नहीं है और जरा सोचिए कि क्या होता अगर कांग्रेस के मुख्यमंत्री के दामाद और यूडीएफ संयोजक की पत्नी को राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया जाता। सभी अनुमान लगा सकते हैं कि क्या हुआ होगा।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के दामाद (पी.ए. मोहम्मद रियास) और कार्यवाहक माकपा सचिव और वाम संयोजक ए. विजयराघवन की पत्नी (आर.विंधू), दोनों पहली बार विधायक बने हैं, अब कैबिनेट मंत्री हैं।

उन्होंने आगे कहा, मेरे निर्वाचन क्षेत्र में आरएसपी और कांग्रेस पार्टी से वोटों का रिसाव हुआ है। मैं आरएसपी के प्रति अपनी निष्ठा रखता हूं और हमेशा एक रहूंगा। अब जब मेरी कुछ व्यक्तिगत जरूरतें हैं तो मैंने पार्टी से छुट्टी के लिए आवेदन किया है। पार्टी ने अभी इस पर फैसला नहीं किया है और वह अगले हफ्ते फिर बैठक करेगी। फिलहाल उनकी पार्टी के यूडीएफ छोड़ने की कोई बात नहीं है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम