केरल के कांग्रेस सांसदों से संसद में उपस्थित रहने को कहा गया

नई दिल्ली, 17 जून (आईएएनएस)| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित केरल के 14 कांग्रेस सांसदों को सोमवार को राज्य पार्टी इकाई के प्रमुख मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने संसद में सभी दिन अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा।

कांग्रेस सांसदों का यह समूह पूरे देश में कांग्रेस का सांसदों का सबसे बड़ा समूह है।

केरल में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ ने लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल की और 20 सीटों में से 19 पर जीत दर्ज की।

रामचंद्रन ने मीडिया से कहा कि उन्होंने अपनी पार्टी के सदस्यों को हिदायत दी है कि सभी सदस्य सदन में हर रोज मौजूद रहें और कार्यवाही में सक्रिय रूप से भाग लें।

रामचंद्रन छह कार्यकाल के लिए सांसद रहे हैं। उन्होंने कहा, “जब मैं सदस्य था तो सभी दिन मौजूद रहता था।”

लोकसभा में कांग्रेस के 52 सदस्यों में केरल से सबसे ज्यादा 15 सांसद हैं। इसमें पहली बार चुने गए डीन कुरीयाकोसे, रेम्या हरिदास, वी.के.श्रीकंदन व राजमोहन उन्नीथन शामिल हैं।

63 साल के उन्नीथन ने पहले दिन अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह एक सपने के सच होने जैसा है। उन्नीथन, कसरगोड से निर्वाचित हुए हैं।

उन्नीथन ने कहा, “भले ही मैंने दो विधानसभा चुनावों में असफलता हासिल की, लेकिन मेरा सपना हमेशा लोकसभा का सदस्य बनने का था। आज यह सच हो गया है।”

32 साल के हरिदास ने मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सांसद पी.के.बीजू को हराया है। बीजू अलाथपुर से तीसरी बार जीत का सपना संजोए थे।

हरिदास ने कहा, “मैं अलाथुर से आती हूं, जहां बहुत बड़ी संख्या आम लोगों की है, मेरे जैसे लोगों की है। मैं उत्साहित हूं, मैंने जीत हासिल की और मैं सदन में अपने जैसे लोगों के मुद्दों को उठाऊंगी।”

हरिदास केरल से लोकसभा सदस्य बनने वाली पहली अनुसूचित जाति की महिला है।