केरल के मुख्यमंत्री ने ओमान के सुल्तान के निधन पर शोक जताया

तिरुवनंतपुरम, 11 जनवरी (आईएएनएस)| केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद के निधन पर शनिवार को दुख व्यक्त करते हुए उन्हें आधुनिक ओमान का निर्माता बताया। उन्होंने कहा कि उन्हें भारतीय और विशेष रूप से केरलवासी याद करेंगे। अरब के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सुल्तान काबूस (79) का शुक्रवार को निधन हो गया।

अपने शोक संदेश में विजयन ने कहा, “हमने ऐसे व्यक्ति को खो दिया है, जो मध्य पूर्व में अच्छे रिश्ते कायम करने में हमेशा आगे रहते थे और जिन्हें भारतीय और केरलवासी विशेष रूप से प्यार करते थे। शासन की बात हो तो वे हमेशा मानवीय पक्ष देखते थे और हम सबको उनकी याद आएगी।”

सुल्तान ने भारत में शिक्षा ली थी।

सेंटर फॉर डेवलपमेंट स्टडीज द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, ओमान में लगभग दो लाख केरलवासी काम कर रहे हैं।

मीडिया के अनुसार, ओमान पर लगभग आधी सदी तक शासन करने वाले सुल्तान अविवाहित थे और उनका कोई वारिस या नामित उत्तराधिकारी नहीं है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बेल्जियम में स्वास्थ्य जांच और इलाज के बाद पिछले महीने वे स्वदेश लौटे थे। खबरों के अनुसार, वे कैंसर से पीड़ित थे।

सुल्तान काबूस ने 1970 में 29 वर्ष की अवस्था में ब्रिटेन के सहयोग से अहिंसक रूप से अपने पिता का तख्तापलट कर दिया था। उसके बाद उन्होंने देश की तेल संपदा का उपयोग कर उसे विकास के मार्ग पर अग्रसर किया था।