केरल ने स्टार्टअप्स के लिए सबसे बड़ा वित्तीय सहायता कार्यक्रम किया शुरू

तिरुवनंतपुरम, 10 अगस्त (आईएएनएस)। राज्य के स्वामित्व वाली केरल फाइनेंशियल कॉरपोरेशन (केएफसी), प्रमुख ऋण देने वाली संस्था, स्टार्टअप्स के लिए 10 करोड़ रुपये तक की फंडिंग के लिए सबसे बड़े वित्तीय सहायता कार्यक्रम के रूप में सामने आई है।

योजना, केएफसी स्टार्टअप केरल, अवधारणा के प्रमाण से लेकर प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षण, बाजार में प्रवेश, व्यावसायीकरण और स्केलिंग तक के विकास के सभी चरणों में स्टार्टअप का समर्थन करेगी।

इसके अलावा, उद्यम लोन योजना और स्टार्टअप द्वारा प्राप्त खरीद आदेशों को वित्तपोषित करने का प्रावधान होगा।

केएफसी के सीएमडी संजय कौल ने कहा कि सहायता उत्पाद के लिए 25 लाख रुपये, व्यावसायीकरण के लिए 50 लाख रुपये और स्केलिंग के लिए 100 लाख रुपये होगी।

कौल ने कहा,लोन बिना किसी कोलैटरल के 7 प्रतिशत की रियायती ब्याज दरों पर प्रदान किया जाएगा। लोन चुकाने की अवधि 60 महीने होगी जिसमें अधिकतम 12 महीने की अधिस्थगन अवधि शामिल है। स्टार्टअप को डब्लूडब्लूडब्लू डॉट केएफसी डॉट ऑग्रेनाईजेशन पर ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। प्रसंस्करण केंद्रीय रूप से किया जाएगा और एक विशेषज्ञ समिति द्वारा मंजूरी पर विचार किया जाएगा।

कौल ने कहा, पूंजी की कमी और क्रेडिट सुविधाओं की अपर्याप्त उपलब्धता स्टार्टअप्स के सामने प्रमुख समस्याएं हैं। उद्यमियों को प्रोत्साहन और आसान शर्तों पर सहायता के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

संयोग से यह बोनस राज्य के वित्त मंत्री के.एन. बालगोपाल ने अपने पहले बजट भाषण में पेश किया है।

वर्तमान में राज्य में 3,900 स्टार्टअप पंजीकृत हैं और इस नए कार्यक्रम के माध्यम से बालगोपाल की योजना पांच वर्षों में 2,500 और जोड़ने की है।

कार्यशाला की स्थापना, आवश्यक मशीनरी, कंप्यूटर, सर्वर, सॉफ्टवेयर, बुनियादी ढांचे की स्थापना, कच्चे माल की खरीद, कार्यशील पूंजी, कार्यशील पूंजी, क्लाउड व्यय, लाइसेंस, परमिट, परामर्श शुल्क, विपणन व्यय, प्रारंभिक और प्रीऑपरेटिव खर्च, कार्यान्वयन अवधि के दौरान लोन मिलेगा ।

सॉफ्ट लोन के रूप में, इक्विटी पूंजी में परिवर्तित करने के विकल्प के साथ, इस शर्त पर स्वीकृत किया जाएगा कि केएफसी का हिस्सा 30 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा।

जिन संस्थाओं ने सेबी पंजीकृत वेंचर कैपिटल फंड द्वारा उचित परिश्रम किया है, उन्हें भी 10 करोड़ रुपये का उद्यम ऋण मिल सकता है।

कौल ने कहा, यह अपनी तरह की पहली योजना है जहां स्टार्टअप के सभी चरणों पर विचार किया जाएगा। केएफसी स्टार्टअप्स को सलाह और सहयोग प्रदान करेगा और उदार निकास विकल्प होंगे।

–आईएएनएस

एनपी/आरजेएस