केरल में कोविड के प्रकोप से उभरने के लिए 5650 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा

तिरुवनंतपुरम, 30 जुलाई (आईएएनएस)। केरल में कोविड-19 महामारी के कहर और देश में सबसे ज्यादा संक्रमितों के आंकड़े पहुंचने के बीच राज्य के वित्त मंत्री के. एन. बालगोपाल ने शुक्रवार को 5,650 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की, जो ऋण पर ब्याज सब्सिडी के रूप में आएगा। सरकार के स्वामित्व वाले भवनों का किराया भी माफ किया जाएगा।

बालगोपाल ने मीडिया को बताया कि इससे एमएसएमई के अलावा व्यापारियों, किसानों को भी मदद मिलेगी।

बालगोपाल ने कहा, राज्य सरकार अगस्त से प्राप्त होने वाले 2 लाख रुपये तक के सभी ऋणों के लिए छह महीने के लिए 4 प्रतिशत ब्याज वहन करेगी, इसी तरह छह महीने का किराया भी माफ किया जाएगा। राज्य द्वारा संचालित वित्तीय संस्थाओं को ब्याज अनुदान भी प्रदान किया जाएगा इसके अलावा दंडात्मक ब्याज भी माफ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे करीब एक लाख लोगों को फायदा होने वाला है और इस पर 2000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

बालगोपाल ने कहा, आज के समय में वाणिज्यिक बैंक किसी कारण से छोटे ग्राहकों के प्रति मित्रवत नहीं हैं। वे अब केवल हजारों छोटे व्यापारियों को समान राशि देने के बजाय दिग्गजों को ऋण देना चाहते हैं। केरल में क्रेडिट-डिपॉजिट का आंकड़ा देखें, यह केवल 60 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि केरल वित्तीय निगम स्टार्ट-अप के लिए बिना किसी सुरक्षा के एक करोड़ रुपये तक का ऋण देगा और इसके लिए 50 करोड़ रुपये अलग रखे गए हैं।

राज्य के वित्त मंत्री ने कहा, मुख्यमंत्री के 50 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए नए व्यवसाय के कार्यक्रम में 2500 नए (अगले पांच वर्षों के लिए हर साल 500 नए उद्यमी) दिखाई देंगे, जिन्हें 5 प्रतिशत ब्याज पर एक करोड़ रुपये तक का ऋण मिलेगा।

पिछले साल महामारी के बाद से विजयन सरकार द्वारा घोषित यह तीसरा पैकेज है।

–आईएएनएस

एकेके/आरजेएस