कैलिफोर्निया के जंगल की आग इस साल सबसे बड़ी

सैन फ्रांसिस्को, 7 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तरी कैलिफोर्निया में 13 जुलाई को लगी डिक्सी आग इस साल अब तक की सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई है।

कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन के अनुसार, डिक्सी फायर को डब किया गया और भीषण आग ने 432,813 एकड़ भूमि को जला दिया और शुक्रवार तक केवल 35 प्रतिशत ही समाहित किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि आग केवल 24 घंटों में लगभग 100,000 एकड़ में फैल गई।

आग कैलिफोर्निया के इतिहास में तीसरी सबसे बड़ी जंगल की आग है, जो 2020 के अगस्त कॉम्प्लेक्स फायर और 2018 के मेंडोकिनो कॉम्प्लेक्स फायर के बाद लगी है।

इसे मंगलवार को कैलिफोर्निया के इतिहास में 11वीं सबसे बड़ी जंगल की आग के रूप में चिह्न्ति किया गया था और गुरुवार को यह छठा सबसे बड़ा बन गया।

उत्तरी कैलिफोर्निया में कई काउंटियों में जलती हुई डिक्सी फायर ने कम से कम 91 संरचनाओं को नष्ट कर दिया है।

इसने लसेन ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान को बंद कर दिया है और राज्य की राजधानी सैक्रामेंटो से लगभग 230 किमी उत्तर पूर्व में लगभग 1,000 निवासियों के लिए एक छोटा पहाड़ी शहर ग्रीनविले की तबाही का कारण बना है।

कई उत्तरी कैलिफोर्निया काउंटियों में अधिकारियों ने नई अनिवार्य निकासी और नई चेतावनियां जारी की हैं और आग क्षेत्रों के पास कुछ समुदायों के निवासियों से तुरंत खाली करने का अनुरोध किया है।

कैल फायर के 2021 इंसीडेंट आर्काइव के अनुसार, इस साल अब तक 6,000 से अधिक जंगल की आग ने अनुमानित 579,600 एकड़ से ज्यादा को जला दिया है और कैलिफोर्निया में कम से कम 400 संरचनाओं को क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया है।

राज्य और अधिकांश अमेरिकी पश्चिमी तट ऐतिहासिक अनुपात के भीषण सूखे की चपेट में हैं।

यूएस नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर ने गुरुवार को कहा कि देश भर में, 14 राज्यों में 100 बड़ी आग ने 1,947,811 एकड़ को जला दिया है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम