कोरोना को मात देकर आगे बढ़ता चीन

बीजिंग, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। अचानक से फैली कोरोना महामारी के खिलाफ, करोड़ों चीनी लोगों ने सीपीसी सेंट्रल कमेटी के मजबूत नेतृत्व में कोरोनावायरस के खिलाफ एक जबरदस्त जंग शुरू की, जो कि मानव इतिहास में बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में एक और शानदार उपलब्धि है।

इसके अलावा, चीन ने कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने की एक महान भावना का निर्माण किया, जिसमें लोगों के जीवन को पहले रखना, राष्ट्रव्यापी एकजुटता, बलिदान, विज्ञान का सम्मान करना और मानवता की भलाई की भावना शामिल है।

दरअसल, चीन कोविड-19 महामारी के बाद से विकास की ओर लौटने वाली पहली प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गया है और महामारी की रोकथाम और आर्थिक सुधार दोनों में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है, जो देश की शासन प्रणाली की उत्कृष्ट दक्षता को प्रदर्शित करता है। अदम्य साहस के साथ चीनी लोगों ने कोरोनावायरस को मात दी और इतिहास में एक शानदार अध्याय लिखा।

इतना ही नहीं, कोरोना काल में चीन में डिजिटल अर्थव्यवस्था का तेजी से विकास हुआ है। 5जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्मार्ट सीटी, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन शिक्षा, ऑनलाइन चिकित्सा आदि नयी तकनीकों और नये मंचों का तेज विकास हुआ है, जिससे देश के आर्थिक विकास में जीवन शक्ति संचार हुई है। जाहिर है, चीन ने विपत्तियों को अवसर में परिवर्तित किया है।

चीन के पास और अधिक विकास हासिल करने का आत्मविश्वास और शक्ति है। साधनहीन देश से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाला चीन पहले अपने पैरों पर खड़ा हुआ, फिर समृद्ध हुआ और उसके बाद मजबूत हुआ।

पिछले 71 वर्षों के बाद, खास तौर पर चीन में सुधार और खुलेपन की नीति लागू होने के बाद चीन ने अपने लोगों पर भरोसा करते हुए असंभव कार्य को संभव बना दिया है, और आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता में तेजी लाने का चमत्कार किया है।

आज, चुनौतियों से निपटने के लिए देश की शक्तिशाली व्यापक राष्ट्रीय शक्ति उसका आत्मविश्वास ही है। इसके संस्थागत लाभ जोखिम से निपटने के लिए एक बुनियादी गारंटी के रूप में काम करते हैं।

अगले साल से चीन 14वीं पंचवर्षीय योजना की आगामी अवधि में एक नए विकास चरण में प्रवेश करेगा। यद्यपि बाहरी वातावरण में गहरा और जटिल परिवर्तन हो रहा है, फिर भी चीन की अर्थव्यवस्था के लिए स्थिर दीर्घकालिक विकास की मूल प्रवृत्ति अपरिवर्तित बनी हुई है।

यह तय है कि चीन विज्ञान आधारित तरीके से विकास की स्थितियों का विश्लेषण करेगा, स्थिरता सुनिश्चित करते हुए प्रगति को आगे बढ़ाने के सामान्य सिद्धांत का पालन करेगा, विकास और सुरक्षा का समन्वय करेगा, नए विकास पैटर्न बनाने में तेजी लाएगा, और विकास को उच्चतर बनाने के लिए काम करेगा। यानी कि चीन हर प्रकार की कठिनाइयों और जोखिमों को दूर करते हुए आगे बढ़ने की राह पर है।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस