कोविड की तीसरी लहर की आशंका के बीच लखनऊ गुरुद्वारा, मस्जिद में तैयारियां शरू

लखनऊ, 3 जून (आईएएनएस)। कोरोना की दूसरी महामारी ने देशभर में हाहाकार मच दिया है। अब महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच लखनऊ की जामा मस्जिद और आलमबाग गुरुद्वारा ने इससे निपटने की तैयारियां शुरू कर दी है।

गुरुद्वारा आलमबाग ने जरूरत पड़ने पर 50 आपातकालीन बिस्तरों की व्यवस्था की है।

गुरुद्वारा आलमबाग पिछले एक महीने से जमीन पर धार्मिक रूप से काम कर रहा है और जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर और कंस्ट्रेटर , राशन किट, दवाएं, मास्क, स्टीमर, एम्बुलेंस और श्रवण सेवा मुफ्त प्रदान कर रहा है।

उन्होंने लखीमपुर खीरी, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव और अन्य जिलों में भी लोगों की मदद की है।

गुरुद्वारा के अध्यक्ष निर्मल सिंह ने कहा, हम शनिवार को लखीमपुर में ऑक्सीजन लंगर सेवा भी शुरू करेंगे। आने वाले सप्ताह के अंत तक हम अयोध्या में भी सेवाएं शुरू कर देंगे। शुक्र है कि हमें लोगों से चंदा मिल रहा है और बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने के हमारे प्रयास में वॉलेंटियर्स हमारे साथ जुड़ रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, जिन लोगों ने अतीत में कोविड से प्रभावित अपने परिजनों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे थे, वे अन्य रोगियों के लिए हमें इसे दान करने के लिए आगे आ रहे हैं।

गुरुद्वारा वॉलेंटियर्स जरूरतमंद मरीजों को रोजाना कम से कम 30-40 ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराते हैं।

कपूरथला जामा मस्जिद ने तीसरी लहर के लिए मध्यम आकार के ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और अन्य चिकित्सा उपकरणों की व्यवस्था भी शुरू कर दी है।

मस्जिद के इमाम तौहीद आलम नदवी ने कहा, मस्जिद में पहले से ही एक एम्बुलेंस है और वह दूसरे वाहन की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा, मौलवी डॉक्टरों के संपर्क में हैं जिनसे आपात स्थिति के दौरान संपर्क किया जा सकता है। मस्जिद राशन किट भी वितरित करेगी। सभी सेवाएं फ्री होंगी।

उन्होंने यह भी कहा, सिलेंडरों को फिर से भरने के लिए बारी-बारी से एक टीम को तैनात किया जाएगा।

दूसरी लहर में, मस्जिद ने 350 से अधिक रोगियों को ऑक्सीजन सिलेंडर, 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और 500 परिवारों को राशन किट के साथ मदद की, इसके अलावा रोगियों को अपनी एम्बुलेंस में अस्पताल ले जाने में मदद की है।

–आईएएनएस

एचके/आरजेएस