कोविड टीकाकरण में लक्ष्य से 80 फीसदी पीछे है ऑस्ट्रेलिया

कैनबरा, 31 मार्च (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलियाई सरकार बुधवार तक करीब 6,70,000 कोरोनावायरस वैक्सीन डोज ही दे पाई है, जो कि मार्च के लिए तय किए लक्ष्य का 16.7 फीसदी ही है। फरवरी में टीकाकरण शुरू करते समय सरकार ने वादा किया था कि वह मार्च के अंत तक 40 लाख लोगों का टीकाकरण कर देगी।

क्वींसलैंड और न्यू साउथ वेल्स के नेताओं ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे बड़े शहर ब्रिस्बेन में टीकाकरण शुरू होने के बाद जमकर हमला बोला, क्योंकि यहां कोविड प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। यहां अभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण शुरू किया गया है। इस हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने वादा किया है कि यहां टीकाकरण की गति बढ़ाई जाएगी। मंगलवार को यहां 72,826 रिकॉर्ड डोज दिए गए।

बुधवार की दोपहर उन्होंने कहा, हम महत्वपूर्ण प्रगति देख रहे हैं। मुझे खुशी है कि अब तक हम वृद्ध देखभाल गृहों में 99 हजार से ज्यादा लोगों का टीकाकरण कर चुके हैं। टीकाकरण की शुरुआत में हुई देरी के बीच उन्होंने कहा कि वे सभी राज्यों और क्षेत्रों के आभारी हैं।

उन्होंने कहा, हमें सभी राज्यों और क्षेत्रों पर भरोसा है। वे सभी अपने कार्यक्रमों का प्रबंधन कर रहे हैं और वे यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहे हैं कि सभी टीकों का उपयोग किया जाए।

ऑस्ट्रेलिया में कोरोनावायरस के 29,304 मामले और 909 मौतें दर्ज की गईं हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे/एएनएम