कोविड ने भारत के जून सेवा क्षेत्र का उत्पादन घटा दिया : पीएमआई

नई दिल्ली, 5 जुलाई (आईएएनएस)। कोविड 2.0 ने भारत के जून सेवा क्षेत्र के उत्पादन को बुरी तरह प्रभावित किया है, जो जुलाई 2020 के बाद सबसे तेज गति से सिकुड़ा है।

इसके अलावा, सर्वेक्षण के आंकड़ों ने संकेत दिया कि सेवा फर्मों ने नए व्यवसाय के और नुकसान को सहन किया क्योंकि महामारी के उद्भव और रोकथाम उपायों के दोबारा शुरू करने से मांग प्रतिबंधित हो गई।

नतीजतन, मौसमी रूप से समायोजित इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स जून में 41.2 (इंडेक्स वैल्यू) पर सिकुड़ गया, जो मई में रिपोर्ट किए गए 46.4 से नीचे था।

मौसमी रूप से समायोजित सूचकांक पठन महत्वपूर्ण 50-अंक से ऊपर रहा जो विकास को संकुचन से अलग करता है।

आईएचएस मार्किट ने पीएमआई रिपोर्ट में कहा, निगरानी कंपनियों ने आमतौर पर संकेत दिया कि कोविड-19 संकट और कड़े प्रतिबंधों ने सेवाओं की मांग पर अंकुश लगाया।

मंद मांग की स्थिति के कारण सेवा फर्मों द्वारा प्राप्त नए व्यवसाय में लगातार दूसरी मासिक गिरावट आई। संकुचन की गति तेज थी और जुलाई 2020 के बाद से सबसे तेज थी।

पैनल के सदस्यों के अनुसार, उपभोक्ता सेवाओं में पंजीकृत संकुचन की सबसे तेज दरों के साथ, सेवा अर्थव्यवस्था के पांच व्यापक क्षेत्रों में से चार में व्यावसायिक गतिविधि और नए ऑर्डर घट गए।

हालांकि, परिवहन और भंडारण विकास के बाद एकमात्र खंड था।

भारतीय सेवाओं की अंतर्राष्ट्रीय मांग में जून में और गिरावट आई, नए निर्यात ऑर्डर लगातार सोलहवें महीने गिर गए। मई से कम होने के बावजूद संकुचन की गति तेज रही।

–आईएएनएस

एसएस/एसजीके