कोविड प्रतिबंधों के बीच पोप ने मनाया गुड फ्राइडे

वेटिकन सिटी, 2 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस महामारी के कारण विश्व भर में कई प्रकार के प्रतिबंध लगाए गए हैं। इन प्रतिबंधों के बीच ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने गुड फ्राइडे मनाया।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कैथोलिक चर्च के धार्मिक नेता शाम 6 बजे सेंट पीटर की बेसिलिका में होने वाले एक कार्यक्रम में यीशु मसीह की पीड़ा और उनके बलिदान को याद करेंगे।

वेटिकन के अनुसार, स्वास्थ्य उपायों के कारण केवल कुछ श्रद्धालुओं को ही ईस्टर के आसपास पोप के जनसमूह में शामिल होने की इजाजत दी जाएगी।

रोम के केंद्र में कोलोसियम में क्रॉस के बड़े सार्वजनिक स्टेशन, जहां कई तीर्थ यात्री एक चलते-फिरते इवेंट में हिस्सा लेते थे, उसे 2020 की तरह ही रद्द कर दिया जाएगा।

इसके बजाय, जिस तरह से पिछले साल महामारी की शुरुआत के समय किया गया था, वैसे ही क्रॉस उत्सव के एक छोटे स्टेशन सेंट पीटर स्क्वायर में बेसिलिका के सामने रात 9 बजे कार्यक्रम होने वाला है।

यह इवेंट पारंपरिक रूप से क्रॉस पर मृत्यु के लिए यीशु की यात्रा को याद करने के लिए आयोजित किया जाता है।

इस दौरान बच्चे और युवा ने यीशू के सम्मान में कुछ लिखते हैं चित्र बनाते हैं। चर्च की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, कुछ बच्चे रोम के फोस्टर या पालक घरों से आते हैं।

84 वर्षीय पोप फ्रांसिस के लिए, यह गंभीर कोरोनावायरस प्रतिबंधों के तहत दूसरा पवित्र सप्ताह और ईस्टर है।

ईस्टर, यीशु के पुनरुत्थान के उत्सव के रूप में ईसाइयों के लिए सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहार है।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम