कोविड मौतों की सूचना में देरी करने वाले निजी अस्पतालों को नोटिस जारी: गोवा के मुख्यमंत्री

पणजी, 9 जून (आईएएनएस)। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि राज्य सरकार ने उन निजी अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जिन्होंने राज्य प्रशासन को कोविड 19 से संबंधित मौतों के बारे में सूचित करने में देरी की है।

मुख्यमंत्री का ये बयान विपक्ष द्वारा उनके इस्तीफे की मांग के एक दिन बाद आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार और मंगलवार को दावा किया कि अगस्त 2020 से मई 2021 तक 72 लोगों की कोविड 19 से मौत राज्य के निजी अस्पतालों की लापरवाही से हुई और उनकी सूचना देरी से दी गई।

सावंत ने कहा, गलती उनसे (निजी अस्पतालों)हुई है। उन्होंने सरकार को बिल्कुल भी सूचित नहीं किया था। हमने उन्हें स्वास्थ्य अधिनियम के अनुसार कारण बताओ जारी किया है। प्रक्रिया चल रही है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि गोवा देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसने हर एक कोविड मृत्यु दर्ज की गई , जिससे यह आभास हुआ कि राज्य में अन्य राज्यों की तुलना में मृत्यु दर अधिक है।

सावंत ने कहा, अन्य राज्यों की तुलना में, कोविड की मौत 100 प्रतिशत दर्ज की गई है, यही वजह है कि हमारी संख्या अधिक है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दुर्लभ अपवादों को छोड़कर होम आइसोलेशन में भी मौतों की शत प्रतिशत सूचना मिली है।

सावंत ने कहा, कई मामलों में, होम आइसोलेशन में मौत के मामले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों) में रिपोर्ट किए जाते हैं। उन्हें रिकॉर्ड में लाया जाता है। एक या दो दुर्लभ अपवाद हो सकते हैं

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस