कोविड -19 के लिए चीन को दोष देना निराधार : रूसी मीडिया

मॉस्को, 5 जून (आईएएनएस)। अमेरिका की ओर से चीन पर कोविड-19 महामारी फैलाने का आरोप लगाना निराधार है। ये कहना है रूस की आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी के एक स्तंभकार का।

विक्टोरिया निकिफोरोवा ने इस सप्ताह एक टिप्पणी में कहा कि एकमात्र जानकारी जिस पर पूरी चीनी विरोधी कथा आधारित है वह एक लेख है जो वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपा है, जिसमें दावा किया गया था कि महामारी की आधिकारिक शुरूआत से पहले ही मध्य चीन के वुहान शहर में कुछ वैज्ञानिक इसी तरह से कोरोनवायरस से बीमार पड़ गए थे। हालांकि, यह कहानी पूरी तरह से संदिग्ध और निराधार है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि 2019 की गर्मियों और शरद ऋतु में हुई घटनाओं की समयरेखा खतरनाक है।

उन्होंने लिखा, प्रसिद्ध अमेरिकी सैन्य जैविक प्रयोगशाला, फोर्ट डेट्रिक, अगस्त में अचानक बंद हो गई। ग्रह पर सबसे खतरनाक वायरस और बैक्टीरिया को सुविधा में संग्रहीत और शोध किया गया था।

पत्रकार ने कहा, चुने गए संग्रह में एंथ्रेक्स, चेचक और प्लेग शामिल हैं। वर्गीकृत वैज्ञानिक रचनात्मक रूप से इन नमूनों के साथ प्रयोग कर रहे थे,इस आधार पर नए और इससे भी ज्यादा खतरनाक विकल्प विकसित कर रहे थे।

निकिफोरोवा ने उल्लेख किया कि अचानक फोर्ट डेट्रिक प्रयोगशाला किसी तरह के लीक के कारण बंद हो गई, और इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि वास्तव में क्या, कहां और कितनी मात्रा में लीक हुआ।

उन्होंने कहा, सितंबर 2019 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अजीब फेफड़ों की बीमारी की महामारी शुरू हुई। सबसे पहले, उन्होंने कहा कि यह वापिंग से जुड़ा था .. बीमारी के लक्षण बहुत करीब से कोविड -19 रोगियों द्वारा अनुभव किए गए थे।

निकिफोरोवा के अनुसार, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कोविड -19 को वुहान में लाया गया था, जब अमेरिकी सेना ने अक्टूबर 2019 में चीनी शहर में एक अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भाग लिया था।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए