कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील देने के लिए जरूरी लक्ष्य से दूर है फ्रांस

पेरिस, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। देशव्यापी लॉकडाउन हटाने के लिए दैनिक कोविड मामलों की संख्या घटाकर 5000 तक लाने के लक्ष्य से फ्रांस की सरकार काफी दूर है। ये कहना है हेल्थ के महासचिव जेरोम सेलोमॉन का।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को सेलोमॉन के हवाले से कहा, हाल के दिनों में दैनिक मामलों की संख्या कम नहीं हुई है, बल्कि 75 साल से अधिक उम्र के लोगों में तो बहुत ज्यादा है। हमारे सभी सामूहिक प्रयासों के बावजूद हम अभी भी महामारी का प्रकोप फिर से बढ़ने के उंचे जोखिम का सामना कर रहे हैं। हम दैनिक मामलों को घटाकर 5,000 तक लाने के लक्ष्य से दूर हैं। ऐसे ही हालात रहे तो यह लक्ष्य हासिल करना बहुत मुश्किल होगा।

दरअसल, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 5,000 मामलों की संख्या को एक शर्त के तौर पर रखा था, कि यदि मामलों की संख्या इस स्तर तक आती है तो वे लोगों को स्वतंत्र रूप से यात्रा करने और सिनेमाघरों, संग्रहालयों को फिर से खोलने की अनुमति दे देंगे। मैक्रों ने वर्ष के अंत में नियमों को और आसान बनाने के लिए इंटेंसिव केयर यूनिट्स में रोगियों की संख्या 3,000 से कम रखने का लक्ष्य रखा है।

इस बीच फ्रांस में सोमवार को 3,411 नए मामले सामने आए, इससे पहले रविवार को 11,022 मामले दर्ज हुए थे। देश में कुल मामलों की संख्या अब 23,49,059 हो गई है। पिछले 24 घंटों में 366 मरीजों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 55,613 हो गई। अस्पतालों में 26,365 मरीज भर्ती हैं।

लॉकडाउन हटाने के सवाल पर सालोमॉन ने कहा, आने वाले दिनों की स्थिति पर ही सब कुछ निर्भर करेगा। सर्दियों का मौसम बहुत मुश्किल होगा। महामारी को नियंत्रित करने में समय लगेगा। उन्होंने आने वाले क्रिसमस की छुट्टियों के मौसम में लोगों से बेहद सतर्क रहने का आग्रह किया।

–आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी