क्या लॉगआउट के बाद भी आपको ट्रैक करता है फेसबुक?

वाशिंगटन: डेटा लीक मामले में अमेरिकी संसद में पेश हुए फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को सांसदों के तल्ख सवालों का सामना करना पड़ा। एक घंटे से ज्यादा तक चले इस सवाल-जवाब के दौरान 42 सांसदों ने फेसबुक संस्थापक से कई सवालों के जवाब मांगे। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप से लेकर भारत और पाकिस्तान में आगामी आम चुनावों तक उनसे सफाई मांगी गई। इसके अलावा एक सवाल यह भी था कि क्या फेसबुक से लॉगआउट होने के बाद भी वह यूजर्स का डेटा कलेक्ट करता है?इस सवाल को सुनकर जुकरबर्ग अवाक रह गए।

मेरी टीम जवाब ढूंढे
अमेरिकी सीनेटर विकर ने जुकरबर्ग से सवाल पूछा कि लॉगआउट होने के बाद भी फेसबुक यूजर्स की ब्राउजिंग एक्टिविटीज को ट्रैक करता है। क्या आप बता सकते हैं कि ये सही है या नहीं? इस पर जुकरबर्ग ने कहा, ”मैं चाहता हूं कि मेरी टीम आपके साथ इस सवाल का जवाब ढूंढे।” विकर ने तुरंत जुकरबर्ग से कहा कि क्या सच में आपको इसका जवाब नहीं मालूम?

मुझे जांच करने दें
इसके बाद जुकरबर्ग ने आगे जवाब देते हुए कहा, “मैं जानता हूं कि इंटरनेट पर लोग कुकीज का प्रयोग करते हैं और आप इसे अलग-अलग सेशंस से जोड़ सकते हैं। हम यह कई कारणों से करते हैं जिसमें यूजर्स की सिक्योरिटी और विज्ञापन प्रमुख हैं। ताकि हम विज्ञापन के प्रभावी होने की जानकारी प्राप्त कर सकें। लेकिन यूजर्स जब चाहे इसे बंद कर सकते हैं। मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं अपने पहले जवाब पर कायम हूं इसलिए कृपया मुझे इसकी जांच करने दें, जिससे सही जानकारी मिल सके।”