क्यूबा : राष्ट्रपति केनल कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख चुने गए

हवाना, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। क्यूबा के राष्ट्रपति मिगेल डियाज-कनेल को क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी (पीसीसी) की केंद्रीय समिति के नए प्रथम सचिव के रूप में चुना गया है। केनल, राउल कास्त्रो के बाद इस पद पर आसीन हुए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पीसीसी की आठवीं कांग्रेस के अंतिम सत्र के दौरान सोमवार को इसकी घोषणा की गई। यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब द्वीप राष्ट्र अमेरिका समर्थित बे ऑफ पिग्स के आक्रमण के खिलाफ जीत की 60 वीं वर्षगांठ मना रहा है।

कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करते हुए डियाज-केनल ने कहा, क्रांति के अंदर सबसे बड़ा क्रांतिकारी पक्ष (पीसीसी) पार्टी का हमेशा बचाव करना है। पार्टी को (क्यूबा) क्रांति का प्रमुख रक्षक होना चाहिए।

अपने राजनीतिक जीवन के दौरान, डियाज-केनल ने पीसीसी की प्रांतीय पार्टी समिति के पहले सचिव के रूप में विला क्लारा और होलगुइन प्रांत में काम किया है। इसके अलावा वह उच्च शिक्षा मंत्री, मंत्रिपरिषद के उपाध्यक्ष, और उपराष्ट्रपति रहे हैं।

राउल कास्त्रो को अप्रैल 2011 में पीसीसी के शीर्ष पद के लिए चुना गया था, जो उनके बड़े भाई और पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो के उत्तराधिकारी थे, जिन्होंने 1965 में पार्टी की स्थापना के बाद से यह पद संभाला था।

चार दिवसीय कांग्रेस के दौरान, प्रतिभागियों ने विचारधारा, क्यूबा के मॉडल को अपडेट करने, पीसीसी के आंतरिक कामकाज के साथ-साथ द्वीप पर पिछले पांच वर्षों में लागू किए गए आर्थिक परिवर्तनों पर चर्चा की।

–आईएएनएस

आरएचए/