क्लाउड को मूलभूत रूप से बदलने की जरूरत : नडेला

नई दिल्ली, 3 मार्च (आईएएनएस)। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने जोर देते हुए कहा है कि क्लाउड टेक्नोलॉजी में अगली पीढ़ी के इनोवेशन को आगे बढ़ाने के लिए, प्रौद्योगिकी कंपनियों को इस चीज को मूलभूत रूप से बदलने की जरूरत है कि क्लाउड कैसे व्यापक आर्थिक विकास को अगले स्तर तक लेकर जा सकता है, जिसमें हर कोई भाग ले सके।

माइक्रोसॉफ्ट इग्नाइट 2021 वर्चुअल कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, नडेला ने कहा, हमारे लिए यह प्रतिबिंबित करने का समय है कि अगले दशक में क्लाउड कैसे बदलेगा।

उन्होंने जोर देते हुए कहा, जैसे कि कंप्यूटिंग हमारी दुनिया में हर जगह अंत:स्थापित (एम्बेडेड) हो जाता है – इसे बदलना कि हम लोगों, स्थानों और चीजों के साथ कैसे घुल-मिल सकते हैं – और जैसे-जैसे भौतिक और डिजिटल दुनिया जुटती है, हमें अधिक संप्रभुता और विकेंद्रीकृत नियंत्रण की जरूरत होगी। क्लाउड और एज कंप्यूटिंग इन सभी वास्तविक दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित होगा।

डेटा की मात्रा, विविधता और वेग क्लाउड में विस्फोटक वृद्धि के माध्यम से गुजरेंगे – और विशेष रूप से एज उपकरणों पर, गणना (कंप्यूट) के विकेंद्रीकृत आर्किटेक्टर को चलाएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने आगे कहा, इस दुनिया में डेटा अधिक निजी और अधिक संप्रभु होगा। डेटा गवर्नेस और सिद्धता नए महत्व पर स्थापित होंगे। हम अगली पीढ़ी के व्यक्तिगत और गोपनीयता-संरक्षण सेवाओं को चलाने के लिए फेडरेटेड मशीन लर्निग के नए तरीके विकसित करेंगे।

डिजिटल सम्मेलन में माइक्रोसॉफ्ट ने एज्यूर परसेप्ट के सार्वजनिक पूर्वावलोकन (पब्लिक परिव्यू) का अनावरण किया, जो कि हार्डवेयर और सेवाओं का एक मंच है, जिसका उद्देश्य उन तरीकों को सरल बनाना है, जिनसे ग्राहक एज पर एज्यूर एआई प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के एज एंड प्लेटफॉर्म ग्रुप के कॉर्पोरेट वाइस प्रेसीडेंट रोने सोंस ने कहा कि इस नई पेशकश का लक्ष्य ग्राहकों को हार्डवेयर से लेकर एआई क्षमताओं तक सिंगल, एंड-टू-एंड सिस्टम प्रदान करना है।

एज्यूर परसेप्ट मंच में एक इंटेलिजेंट कैमरा एज्यूर परसेप्ट विजन के साथ एक डेवलपमेंट किट भी शामिल है।

नडेला ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था उपभोग और निर्माण के बीच एक नया संतुलन बनाएगी और हमारा मानना है कि अगले दशक में तकनीकी विकास की आवश्यकता होगी।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके