क्लेयर पोलोसाक पुरुष टेस्ट मैच में अंपायरिग करने वाली पहली महिला बनी

सिडनी, 7 जनवरी (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में चौथे अंपायर की भूमिक निभा रही हैं। वह पुरुष टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बन गई हैं।

पोलोसाक के साथ पॉल राइफल, पॉव विल्सन, ब्रूस ओक्सेनफोर्ड और डेविड बून इस मैच में अंपायरिंग कर रहे हैं।

32 साल की पोलोसाक पुरुष मैच में मैदानी अंपायर की भूमिका भी निभा चुकी हैं। उन्होंने आईसीसी डिविजन 2 लीग में नामीबिया और ओमान के बीच विंडहोएक में 2019 में खेले गए वनडे मैच में अंपायरिंग की थी। इसी के साथ वह पुरुष वनडे मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी थीं।

पोलोसाक का अंपायरिंग करियर 2015 में शुरू हुआ था। उन्हें थाईलैंड में खेली गए आईसीसी महिला टी-20 क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से अपने अंपयारिंग करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप में अंपायर नियुक्त की गई थीं।

इसके एक साल बाद नवंबर में पोलोसाक ने कैनबरा में आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में महिला वनडे पदापर्ण किया था। इसके बाद ग्रेट ब्रिटेन में 2017 में खेले गए वनडे विश्व कप में भी उन्होंने शिरकत की थी।

पोलोसाक को फिर नवंबर-2018 में वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20 विश्व कप में अंपायरिंग करने का नियुक्त किया था।

पोलोसाक ने अभी तक 17 महिला वनडे मैचों में अंपायरिंग की है। इसके अलावा 33 महिला टी-20 मैचों में अंपायरिंग की है। पोलोसाक 2018 से आईसीसी डेवलपमेंट पैनल में हैं।

–आईएएनएस

एकेयू-एसकेपी