क्वाड शिखर सम्मेलन में मोदी के साथ भाग लेंगी कमला हैरिस

न्यूयार्क, 12 मार्च (आईएएनएस)। भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान – चार देशों के नेताओं की पहली क्वाड शिखर बैठक आज वर्चुअल माध्यम से होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इस शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। व्हाइट हाउस के अनुसार, इस सम्मेलन में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी भाग लेंगी।

बाइडेन और हैरिस के लिए व्हाइट हाउस के कार्यक्रम के अनुसार, वॉशिंगटन में सुबह 8.30 बजे और दिल्ली में शाम 7 बजे (कैनबरा में 10.30 बजे और टोक्यो में शनिवार 12.30 बजे) वर्चुअल समिट होने वाली है। रिपोर्टर को बैठक के उद्घाटन सत्र को देखने की अनुमति दी जाएगी।

बाइडेन की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भारतीय समयानुसार 10.30 बजे इस सम्मेलन का विवरण देंगे।

हैरिस का अभी तक अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ व्यक्तिगत संपर्क सीमित है और उनमें से कुछ के साथ बातचीत का दौर शुरू हो गया है। इनमें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और इजराइल के बेंजामिन नेतन्याहू शामिल हैं।

प्राप्त विवरण के अनुसार, उन्होंने एक-दूसरे से भेंटवार्ता के दौरान कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

हैरिस का परिचय कराते हुए बाइडेन ने कहा कि वह एक ऐसी विदेश नीति तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो कूटनीति को प्राथमिकता देती है और जो हमारे राष्ट्र को सुरक्षित रखती है और अमेरिकी लोगों को वास्तविक परिणाम प्रदान करती है।

हैरिस का अधिकांश राजनीतिक जीवन कैलिफोर्निया में रहा है और सीनेट में अपने चार वर्षों के दौरान उन्होंने सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी के सदस्य के रूप में अंतर्राष्ट्रीय मामलों की जानकारी प्राप्त की।

विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकेन के साथ वह नियमित मुलाकात पर विचार कर रही हैं ताकि विदेश नीति की बारीकियां सीख सकें।

शुक्रवार को पहली बार मोदी और हैरिस संभवत: आमने-सामने होंगे, हालांकि यह मुलाकात वर्चुअल होगी।

हैरिस के उपराष्ट्रपति बनने के बाद मोदी ने ट्वीट किया था – आपकी सफलता प्रेरक है। यह न केवल आपकी चिथियों के लिए, बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए भी बहुत गर्व की बात है। चिथी तमिल शब्द है, जिसका अर्थ चाची (मां की छोटी बहन) है।

–आईएएनएस

एसआरएस