क्वेटा होटल धमाके में 4 की मौत

क्वेटा, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा शहर के एक होटल की पार्किं ग के अंदर विस्फोटक से भरे वाहन के फटने से चार लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए। इसकी पुष्टि आंतरिक मंत्री शेख रशीद अहमद ने की है।

रशीद ने बुधवार रात को सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि कुछ संदिग्ध कॉल्स के माध्यम से क्वे टा सहित अन्य बड़े शहरों को लेकर धमकियां दी गईं, जिसके बाद बलूचिस्तान के कुछ शहरों को हार्ट अलर्ट पर रखा गया।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा उपायों के बावजूद विस्फोटक ले जाने वाले वाहन सेरेना होटल के मुख्य द्वार से पार्किं ग में प्रवेश करने में कामयाब रहे जो एक बड़ी चिंता का विषय है। सुरक्षा में चूक होने के कारण आतंकवादियों को हमले को अंजाम देने का मौका मिला।

आतंकी समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने पत्रकारों को संदेश भेजकर जिम्मेदारी का दावा करते हुए कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने स्थानीय लोगों और विदेशियों को निशाना बनाकर हमला किया है। लेकिन अभी तक इस दावे की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है, जिनके प्रवक्ता वसीम बेग ने सिन्हुआ को बताया कि घायल लोगों में से दो की हालत गंभीर है और अस्पताल में प्रांतीय सरकार द्वारा आपात स्थिति घोषित कर दी गई है।

बलूचिस्तान के पुलिस महानिरीक्षक मुहम्मद ताहिर राय ने कहा, विस्फोट के बाद होटल के पार्किं ग क्षेत्र को परिसर स्थित पुलिस के काउंटर आतंकवाद विभाग द्वारा सील कर दिया गया था जिसने रिपोटिर्ंग के लिए साइट तक पहुंचने के लिए मीडिया को भी प्रतिबंधित कर दिया था।

शुरुआती जांच के अनुसार, हमले में कुछ 40 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था।

उन्होंने कहा कि विस्फोट के बाद कई वाहनों में आग लग गई जिनमें से पांच से सात को बुरी तरह से नष्ट कर दिया गया।

सिन्हुआ से बात करते हुए खुफिया सूत्र जो घटना के होने पर होटल के करीब थे ने कहा कि विस्फोट स्थल से कई मील दूर जोरदार धमाका सुनाई दिया और विस्फोट के बाद होटल की पार्किं ग में आग लग गई।

स्थानीय रिपोटरें के अनुसार, इस्लामाबाद सहित अन्य शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

–आईएएनएस

एसएस/एएसएन